राहत: रिकवरी रेट में आई तेजी, रिकॉर्ड 375 मरीज Corona को मात देकर लौटे घर

सिंगरौली कलेक्टर
Corona Virus In Red Background - Microbiology And Virology Concept - 3d Rendering

इंदौर, आकाश धोलपुरे  

इंदौर में रिकवरी रेट(Recovery rate in indore) में जबरदस्त उछाल देखने मे आया है और अब तक इंदौर में कुल 5662 मरीज डिस्चार्ज हो चुके है। अगर कुल पॉजिटिव मरीजो (Positive patients) 7735 से कुल डिस्चार्ज मरीजो की तुलना की जाए तो रिकवरी रेट करीब 73 प्रतिशत तक जा पहुंचा है। वही मृत्यु दर की बात की जाए तो वो करीब 4 प्रतिशत है।

सोमवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय जिला इंदौर द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक इंदौर(indore) में कल कोरोना संक्रमण(Corona infection) के 89 नए मामले सामने आए है। जिसके बाद इंदौर में कुल पॉजिटिव मरीजो की संख्या बढ़कर 7735 तक जा पहुंची है और इस पॉजिटिव आंकड़े में से 1753 (एक्टिव केस) मरीज़ो का इलाज जारी है। इसके अलावा सोमवार को 3 मरीजो ने कोरोना के चलते दम तोड़ दिया है जिसके बाद इंदौर में अब तक कोविड से जान गंवाने वालो की संख्या 320 तक जा पहुंची है। वही दूसरी और सोमवार को 52 मरीजो को डिस्चार्ज करने कर बाद मिलान किये जाने पर रेकॉर्ड 375 मरीजो ने कोरोना की जंग जीत ली है जिसके बाद अब तक इंदौर कोरोना से जंग जीतकर स्वस्थ होने वाले मरीजो की संख्या 5662 तक पहुंच गई है।

हालांकि ये भी नही भूलना चाहिए कि अगस्त माह के शुरुआती 3 दिनों में कोरोना संक्रमण 287 नए केस आये है वही 8 लोगो की मौत भी हो गई है। लिहाजा, बाजार खुले है शहर खुला और ऐसे में कोविड – 19 के सभी दिशा निर्देशों का पालन करना हर एक कि जिम्मेदारी है ताकि कोरोना के फैलाव को बहुत हद तक रोका जा सके। जिस तरह से संक्रमण के मामले सामने आए है वो ये बताने के लिए काफी है कि कोरोना का खतरा टला नही है लिहाजा समूचे शहर को कोविड दिशा निर्देशों का पालन पूरी जिम्मेदारी से करना चाहिए। कोरोना की रफ्तार इंदौर में थमने का नाम नही ले रही है अगस्त माह के शुरुआती 3 दिन में ही कोरोना संक्रमण से पीड़ित 287 नए मरीज सामने है। वही 3 दिनों में कुल 8 संक्रमित जिंदगी की जंग हार गए। इन आंकड़ो से अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोरोना का दूसरा दौर अभी थमा नही है और ये ही वजह है अगस्त माह में भी जुलाई की ही तरह कोरोना धमाका कर सकता है। ऐसे में कोविड – 19 के हर दिशा निर्देशों का पालन करना बेहद जरूरी है।

रक्षाबंधन की रात याने सोमवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय जिला इंदौर द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक इंदौर में कल कोरोना संक्रमण के 89 नए मामले सामने आए है। जिसके बाद इंदौर में कुल पॉजिटिव मरीजो की संख्या बढ़कर 7735 तक जा पहुंची है और इस पॉजिटिव आंकड़े में से 1753 मरीज़ो का इलाज जारी है जिन्हें डॉक्टरी भाषा मे एक्टिव केस कहा जाता हैं वही दूसरी और सोमवार को रेकॉर्ड 375 मरीजो ने कोरोना की जंग जीत ली है। जिसका मतलब है कि 375 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके है और इसके बाद अब तक इंदौर कोरोना से जंग जीतकर स्वस्थ होने वाले मरीजो की संख्या 5662 तक पहुंच गई है। रिकवरी रेट में सुधार ये बताने के लिए काफी है इंदौर में लोगो की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर है और वही चिकित्सकीय इलाज भी उम्दा तरीके से अपने काम को अंजाम दे रहा है। हाल ही में एक 92 वर्षीय वृद्ध कोरोना को मात देकर घर लौटे है तब से इंदौर में कोविड के खिलाफ एक नया विश्वास न सिर्फ आम लोगो मे बल्कि डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ में भी जागा है। हालांकि ये नही भूलना चाहिए कि अगस्त माह के शुरुआती दौर में जिस तरह से संक्रमण के मामले सामने आए है वो ये बताने के लिए काफी है कि कोरोना का खतरा टला नही है लिहाजा समूचे शहर को कोविड दिशा निर्देशों का पालन पूरी जिम्मेदारी से करना चाहिए।