सिंधिया के निर्देश- ग्वालियर की सांस्कृतिक धराेहर काे ध्यान में रखकर करें प्लानिंग   

ग्वालियर, अतुल सक्सेना।  पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सदस्य ज्याेतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने शनिवार काे सुबह स्मार्ट सिटी (Smart City) की बैठक में अधिकारियाें काे निर्देश दिए कि ग्वालियर की सांस्कृतिक धराेहर काे ध्यान में रखकर ही विकास का प्लान बनाया जाये और उसपर अमल किया जाये। सिंधिया ने कहा कि केवल जीर्णाेद्धार या नई याेजना लाना ही काफी नहीं है, उसका मेंटेनेंट भी हाेना चाहिए। जिससे जब अगली पीढ़ी आए ताे उसे भी ये सबकुछ उसी स्थिति में मिले, जैसा हमने आज नया बनाकर रखा है।

ग्वालियर स्मार्ट सिटी कंपनी (Gwalior Smart City Company) के मोतीमहल स्थित कंट्रोल कमांड सेंटर (Control command center)में अधिकारियों से मीटिंग करने के बाद पत्रकारों से चर्चा करते हुए सांसद सिंधिया ने कहा कि स्मार्ट सिटी (Smart City) के मुख्य सात अंग है। जिसमें महाराज बाड़ा का साैदर्यीकरण, नई तकनीक से नई सड़काें का निर्माण, ऊर्चा की बचत, गैस का सब स्टेशन सहित अन्य याेजनाएं शामिल हैं। जिसमें हमने अधिकारियाें से कार्य की वर्तमान स्थिति, कार्य पूरा हाेने की समयसीमा, टेंडर की स्थिति सहित तमाम मुद्दाें पर जानकारी ली है। सिंधिया ने कहा कि उन्होंने अधिकारियाें काे निर्देश दिए गए हैं कि ग्वालियर की सांस्कृतिक धराेहर काे ध्यान में रखते हुए ही विकास और प्रगति की योजनाएं पूरी हो, साथ ही समयसीमा में  सभी पूरे हाेना चाहिए। जिससे ग्वालियर का भव्य रूप केवल राष्ट्रीय ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उजागर हाे सके।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....