Shivraj Cabinet Meeting : शिवराज कैबिनेट की बैठक संपन्न, अहम प्रस्तावों को मिली मंजूरी, खुलेंगे 730 पीएम श्री स्कूल, किसानों को मिलेगा खाद का एडवांस, जानें कैबिनेट के 8 महत्वपूर्ण फैसले

Kashish Trivedi
Published on -

MP Shivraj Cabinet Decision, Shivraj Cabinet Meeting : शिवराज कैबिनेट की बैठक संपन्न हो गई है। इसके साथ ही कई मुद्दों पर सहमति बनी है। इसके अलावा किसानों के लिए भी महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है। इतना ही नहीं प्रदेश में 730 पीएम श्री स्कूल खोजने पर भी सहमति बनी है।

सीएम शिवराज ने प्रभारी मंत्रियों को दिए निर्देश

मंगलवार को मंत्रालय में कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई थी। सीएम शिवराज की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर सहमति बनी है। इसके साथ ही कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। बैठक में प्रभारी मंत्रियों को निर्देश देते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि गेहूं का समर्थन मूल्य पर उपार्जन शुरू हो रहा है। इसके लिए सभी व्यवस्था की निगरानी पर नजर रखें।

सीएम शिवराज ने मंत्रियों को निर्देश देते हुए कहा है कि गेहूं के समर्थन मूल्य पर उपार्जन की व्यवस्था की निगरानी रखने के साथ यह सुनिश्चित किया जाए कि ओलावृष्टि और वर्षा से जो भी प्रभावित हुआ है। उसके लिए केंद्र सरकार के दिशा निर्देश के अनुसार उसे सर्वेक्षण में लिया जाए।

10% चमकहीन गेहूं समर्थन मूल्य पर खरीदेगी सरकार

इसके अलावा कैबिनेट की बैठक में महत्वपूर्ण फैसले पर सहमति बनी है। सीएम शिवराज ने जानकारी देते हुए बताया कि 10% चमकहीन गेहूं समर्थन मूल्य पर उपार्जन करने के लिए केंद्र सरकार से मंजूरी मिली है। ऐसे में प्रदेश सरकार द्वारा 10% से अधिक चमकहीन गेहूं खरीदने पर सरकार को 5 रूपये 31पैसे का नुकसान उठाना पड़ेगा। खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा कलेक्टर उसको दिशा निर्देश दिए गए हैं। इस साल 80 लाख टन गेहूं खरीदने की तैयारी मध्यप्रदेश में की गई है।

बुधनी में मेडिकल, पैरामेडिकल, नर्सिंग कॉलेज खोले जाने के प्रस्ताव को मंजूरी

कैबिनेट बैठक में बुधनी में मेडिकल पैरामेडिकल नर्सिंग कॉलेज खोले जाने के प्रस्ताव को कैबिनेट ने प्रशासकीय स्वीकृति दी है इसके लिए 714 करोड़ रुपए मंजूर कर लिए गए हैं।

फिल्मों को दिए जाने वाले विशेष अनुदान के प्रावधान समाप्त

मध्य प्रदेश सरकार की कैबिनेट बैठक में फिल्मों को दिए जाने वाले विशेष अनुदान पर भी महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है। मध्य प्रदेश विशेष की ब्रांडिंग के लिए प्रदेश में बनाई जाने वाली फिल्मों को दिए जाने वाले विशेष अनुदान के प्रावधान को समाप्त कर दिया गया है।

किसानों को खाद का एडवांस मिलेगा

कैबिनेट में किसानों के लिए महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए निर्णय लिया गया है कि प्राकृतिक आपदा से प्रभावित किसानों को प्रति हेक्टेयर 32000 रूपए की आर्थिक सहायता राजस्व के नियम के अनुरूप उपलब्ध कराई जाएगी। इसके साथ ही किसानों को खाद का एडवांस भी किया जाएगा। इसका ब्याज सरकार द्वारा भरा जाएगा।

किसानों को फसल बीमा अलग से दिलाया जाएगा

इतना ही नहीं बैठक में यह निर्णय लिया गया कि किसानों को फसल बीमा भी अलग से दिलाया जाएगा। इसे भी सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों का तत्काल आकलन करें और किसानों को राहत राशि उपलब्ध कराई जाए। गोविंद सिंह राजपूत ने आश्वस्त किया है कि जिन किसानों की फसल प्राकृतिक आपदा से नष्ट हुई है, उन्हें मुआवजे पहुंचाए जाएंगे। कोई भी किसान मुआवजा से वंचित नहीं रहेगा।

730 पीएम श्री स्कूल खोलने के प्रस्ताव को भी सैद्धांतिक मंजूरी

कैबिनेट की बैठक में मध्यप्रदेश में 730 पीएम श्री स्कूल खोलने के प्रस्ताव को भी सैद्धांतिक मंजूरी दी गई है।

29 हजार करोड़ रुपए की गारंटी निशुल्क देने का निर्णय

कैबिनेट की बैठक में गेहूं उपार्जन सहित अन्य कार्यों के लिए नागरिक आपूर्ति निगम और सहकारी विपणन संघ को 29 हजार करोड़ रुपए की गारंटी निशुल्क देने का भी निर्णय लिया गया है।

अन्य बड़े फैसले 

बोरवेल खुला पाए जाने और कुएं, बावड़ी छतिग्रस्त होने पर केस दर्ज कराया जाएगा।

अंबेडकर जयंती के उपलक्ष्य पर ग्वालियर में 16 अप्रैल से अंबेडकर महाकुंभ का आरंभ होगा।

भैंसुदा एकात्म शिक्षा समिति को 25 लाख रुपए में भूमि देने का निर्णय लिया गया है।

सरकारी हेलीकॉप्टर के स्पेयर पार्ट्स 2.24 करोड़ से ज्यादा में मैसर्स डेक्कन चार्टर कंपनी बेंगलुरु को बेचा जाएगा।

आबकारी नीति के फैसले और इसके संचालन पर सीएम ने की खुशी जाहिर

कैबिनेट की बैठक में सीएम शिवराज ने आबकारी नीति के फैसले और इसके संचालन पर खुशी जाहिर की। सीएम शिवराज ने कहा कि 1 अप्रैल से अहाते बंद करने के आबकारी नीति का फैसला लिया गया था। इसे बेहद सकारात्मक तरीके से संचालित किया गया है। शराब के कुल मिलाकर 2611 अहाते बंद कर दिए गए हैं। वही स्कूल धर्मस्थल के करीब 100 मीटर के रेजिडेंट्स में जो दुकाने आती थी, उनमें से 232 दुकानों को भी हटाया गया है।

लाडली बहना योजना बना जनता का अभियान- सीएम शिवराज

वही अपनी विशेष महत्वाकांक्षी योजना लाडली बहना योजना को मिले जन समर्थन पर सीएम शिवराज ने खुशी जाहिर की है। कैबिनेट बैठक में चर्चा करते हुए उन्होंने कहा यह पहला ऐसा अभियान है, जो जनता का अभियान बन रहा है। देश की जनता लाडली बहना के लिए आवेदन कर रही है अब तक 50 लाख रजिस्ट्रेशन पूरे किए जा चुके हैं। वही सीएम शिवराज ने इस अभियान की सफलता पर खुशी जाहिर की है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News