कोरोना से स्थिति गंभीर, भोपाल-इंदौर के बाद अब इन जिलों में बढ़ाया गया लॉकडाउन

प्रभारी मंत्री राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन समूह की बैठक हुई थी। जिसमें यह निर्णय लिया गया है।

लॉकडाउन
लॉकडाउन

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में कोरोना (corona) का दूसरा चरण शुरू हो गया है। शनिवार को राज्य सरकार ने कई जिलों में लॉकडाउन (lockdown) बढ़ा दिए हैं। राजधानी भोपाल (bhopal) सहित इंदौर (indore) और उज्जैन (ujjain) में लॉकडाउन बढ़ाने के बाद अब विदिशा, राजगढ़, रतलाम, बड़वानी और अलीराजपुर में भी 26 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ा दिए गए हैं। जिलों के जिला क्राइसिस मैनेजमेंट कमिटी में चर्चा के बाद ही फैसला लिया गया है। बता दें कि मध्य प्रदेश में पूर्व में घोषित कोरोना कर्फ्यू की अवधि को 40 से अधिक जिलों में बढ़ा दिया गया है। सभी जिलों में जिला क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक में लॉकडाउन बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

दरअसल राजगढ़ में 26 अप्रैल सुबह 6:00 बजे तक कोरोना कर्फ्यू (corona curfew) को बढ़ा दिया गया है। इस दौरान सुबह 6:00 बजे से 9:00 बजे तक और शाम 5:00 बजे से 7:00 बजे तक दूध डेयरी की दुकान खुली रहेगी। इसके अलावा सब्जी विक्रेता और ठेले पर मोहल्ले में सब्जी बेचने वाले को अनुमति दी जाएगी। किराना दुकानों से घर तक सामान पहुंचाया जा सकेगा।

Read More: महाकुंभ पर पीएम मोदी की अपील के बाद रमजान को लेकर कंगना का बड़ा बयान

वही अलीराजपुर में 27 अप्रैल की सुबह तक कोरोना कर्फ्यू जारी रखा जाएगा। इस मामले में कलेक्टर सुरभि गुप्ता (surbhi gupta) ने आदेश जारी कर दिए हैं। सुरभि गुप्ता ने आदेश जारी करते हुए कहा कि पहले 19 अप्रैल की सुबह 6:00 बजे तक के आदेश जारी किए गए थे। जिसे कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखकर बढ़ाया गया है। इससे पहले प्रभारी मंत्री राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव (Rajyavardhan Singh Dattigaon) की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन समूह की बैठक हुई थी। जिसमें यह निर्णय लिया गया है।

लॉकडाउन के दौरान सभी किराना और ग्रॉसरी की दुकानें खुली रहेगी। सुबह 6:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक जनता आवश्यक सामानों के लिए घर से निकल सकेगी। इसके अलावा दुकान वाले होम डिलीवरी भी कर सकेंगे वही रात 10:00 बजे सुबह 7:00 बजे तक ट्रांसपोर्ट से सामान की आवाजाही जारी रहेगी।

वही सुबह 6:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक दूध वितरण के अलावा फल सब्जी का वितरण जारी रहेगा। लेकिन सब्जी बेचने के लिए सड़क के किनारे फुटपाथ पर सब्जी बेचना प्रतिबंधित रहेगा। इसके अलावा बैंक एटीएम और केंद्रीय कार्यालय खुलेंगे जिला पंजीयन कार्यालय होने का प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे। सीए कार्यालय ऑडिट में लगे सीए कार्यालय खोल सकेंगे।

इससे पहले राजधानी भोपाल सहित इंदौर और उज्जैन में 26 अप्रैल की सुबह 6:00 बजे तक कोरोना कर्फ्यू को बढ़ा दिया गया है। बता दे कि मध्य प्रदेश में लगातार बढ़े संक्रमित मरीजों की पुष्टि हो रही है। भोपाल में बीते 24 घंटे में 1669 ने पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। वही इंदौर में बीते 24 घंटे में 1692 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। ग्वालियर में भी लगातार संक्रमण की रफ्तार तेज है। जिसके देखते हुए प्रदेश के कई जिलों में लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है।