Surya Grahan 2020: मध्यप्रदेश में ‘चांद’ की तरह नजर आया सूर्य

भोपाल।

सुबह दस बजे के बाद देश-विदेश में सूर्य ग्रहण शुरू हो चुका है।सबसे पहले दुबई में 11.10 पर Ring Of Fire का दुर्लभ दृश्‍य दिखाई दिया है।इसके बाद मुंबई, जयपुर, कुरुक्षेत्र समेत भारत के कई शहरों में अलग अलग तरह का ग्रहण दिखाई दिया। कही काले अंधेरे के साथ लाल रंग की रिंग दिखाई दी तो कही हरे रंग। जैसे जैसे सुर्यग्रहण का समय बढ़ता जा रहा है वैसे वैसे देशभर से तस्वीरें भी सामने आ रही है। एमपी के ग्वालियर, जबलपुर और इंदौर में भी सुर्य ग्रहण की झलक देखने को मिली है।

मध्यप्रदेश में करीब 10.14 बजे शुरू हुआ सूर्य ग्रहण करीब 11.57 इसका मध्य काल में पहुंच गया, इस दौरान सूर्य बिल्कुल चंद्रमा की तरह नजर आने लगा। इंदौर और ग्वालियर में सूर्य ग्रहण के मध्य काल में चंद्रमा ने सूर्य को इस तरह ढंक लिया कि वो चांद की तरह नजर आने लगा। इंदौर में सूर्य ग्रहण बादलों के बीच से भी दिखाई दिया। सूर्य के ऊपर चंद्रमा की परछाई दिखाई देने लगी।जबलपुर में ग्रहण आसमान में सूर्य की तरह नजर आया। वही ग्वालियर में एक चौथाई हिस्सा चंद्रमा ने सूर्य का एक चौथाई हिस्सा ढंका जैसा दिखाई दिया

बता दे कि कि साल के सबसे बड़े दिन आज यानी 21 जून को सूर्य ग्रहण लगना शुरू हो गया हौ।25 साल बाद ये पहला मौका है जब वलायाकार यानी अंगूठी की तरह दिखने वाला ग्रहण लगा है। सूर्य ग्रहण के दौरान भारत के कई शहरों में आसमान में सूर्य का घेरा एक चमकती अंगूठी की तरह नजर आ रहा है। इससे पहले वर्ष 1995 में इस तरह का ग्रहण देखा गया था. सूर्य ग्रहण सुबह 09.15 बजे से शुरू होकर दोपहर 03.04 मिनट पर खत्म होगा।

अमृतसर का सूर्यग्रहण
Surya Grahan 2020: मध्यप्रदेश में 'चांद' की तरह नजर आया सूर्य

देहरादून का सूर्यग्रहणSurya Grahan 2020: मध्यप्रदेश में 'चांद' की तरह नजर आया सूर्य

सिरसा का सूर्यग्रहण Surya Grahan 2020: मध्यप्रदेश में 'चांद' की तरह नजर आया सूर्य

लखनऊ का  सुर्यग्रहणSurya Grahan 2020: मध्यप्रदेश में 'चांद' की तरह नजर आया सूर्य