अच्छी खबर : अब घर बैठे आसानी से बदल सकेंगे 2000 रुपये के नोट, शुरू हुई ये नई सर्विस, ऐसे मिलेगा लाभ

2000 Rupee Note Exchange Amazon Pay : आरबीआई की तरफ से 2000 रुपये के नोट को चलन से बाहर करने की घोषणा के बाद से लोगों को भीषण गर्मी में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. क्योंकि केंद्रीय बैंक का आदेश है कि जिनके पास भी 2000 रुपये का नोट है, उन्हें 30 सितंबर तक इसे बैंक में जमा करना होगा या इसे वह बदल भी सकते हैं. हालांकि, Amazon ने इस परेशानी से निजात दिलाने के लिए बड़ा कदम उठाया है. कंपनी ने एक डोरस्टेप सर्विस शुरू की है, जिसकी मदद से अब आप आसानी से अपने 2000 रुपये के नोट को घर बैठे जमा करा सकते हैं.

क्या है ये फीचर

  1. Amazon ने Amazon Pay Cash Load नाम से एक डोरस्टेप सर्विस शुरू की है, जिसकी मदद से यूजार्स अब 2,000 रुपये के नोट सहित किसी भी प्रकार का कैश सीधे अपने अमेजन पे बैलेंस अकाउंट में जमा कर सकते हैं।
  2. इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, Amazon Pay Cash Load विकल्प आपको अपने Amazon Pay बैलेंस अकाउंट में 2,000 रुपये के नोटों सहित आसानी से कैश जमा करने की अनुमति देता है, इस आकउंट में आप हर महीने 50,000 रुपये तक की राशि जमा करा सकते हैं।
  3. इस जमा किए गए कैश का उपयोग आप अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं, जिसमें ऑनलाइन शॉपिंग, स्कैनिंग और स्टोर पर पेमेंट करना या उपलब्ध शेष राशि का इस्तेमाल करके Amazon पर शॉपिंग करना शामिल है।
  4. इसके अलावा आप जमा किए गए पैसे को अपने बैंक खाते में ट्रांसफर भी कर सकते हैं या अपने परिचितों को भेज भी सकते हैं।

ऐसे जमा करा सकते हैं कैश

  1. रिपोर्ट के मुताबिक, अपने अपकमिंग ऑर्डर की डिलीवरी के दौरान आप 2000 रुपये के नोट सहित कोई भी कैश अमाउंट डिलीवरी पार्टनर को देकर अपने अकाउंट में आसानी से जमा करा सकते हैं। 50000 रुपये तक की राशि तुरंत आपके Amazon Pay बैलेंस खाते में लोड कर दी जाएगी।
  2. अमेजन पे कैश लोड सिस्टम (Amazon Pay Cash Load System) सेवा का लाभ लेने के लिए KYC होना अनिवार्य है, अगर आपने KYC नहीं कराई है तो अमेजन ऐप पर आप 5-10 मिनट में KYC कर सकते हैं।
  3. Amazon से कैश ऑन डिलीवरी ऑप्शन के साथ कुछ सामान ऑर्डर करें। डिलीवरी एजेंट जब सामान लेकर आए तो उसे बताएं कि आप Amazon Pay बैलेंस में 2000 के नोट जमा करना चाहते हैं।एजेंट को पैसे दें, जिसके बाद वह उन पैसों को आपके अमेजन पे वॉलेट में ट्रांसफर कर देगा।
  4. अमेजन पे कैश लोड सिस्टम के तहत जिन लोगों ने KYC की प्रक्रिया पूरी कर ली है वो अधिकतम 50,000 रुपये का डिपॉजिट करवा सकते हैं।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)