Alert: 30 जून तक निपटा लें ये 5 जरूर काम, वरना बाद में होगी परेशानी, पैसों का होगा नुकसान

Financial Work Alert: जून का महीना खत्म होने में केवल 3 दिन ही बचे हैं। साथ ही 30 जून (Works To Be Completed Before June 30) तक कई महत्वपूर्ण वित्तीय कार्यों को पूरा करने के लिए आखिरी तारीख है। वरना बाद में आपको नुकसान भी हो सकता है। पैन कार्ड, सरकारी योजना, बैंकिंग और अन्य कई नियमों में 1 जुलाई से बदलाव भी होने जा रहा है। इसलिए जितनी जल्दी हो सके इन कार्यों को निपटा लें।

पैन-आधार लिंक कराएं

पैन कार्ड और आधार कार्ड दोनों ही जरूरी दस्तावेज हैं। दोनों को लिंक कराने के लिए 30 जून का समय दिया गया है। इसके बावजूद यदि कोई व्यक्ति को आधार से पैन को लिंक नहीं करवाता है, उसका पैन कार्ड इनएक्टिव हो सकता है। साथ ही कई वित्तीय कार्यों पर रोक लग जाएगी।

Continue Reading

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"