Budget 2023-24: जल्द पेश होगा बजट, फरवरी में महंगी हो सकती हैं ये वस्तुएं, सरकार बढ़ा सकती है टैक्स

Budget 2023-24: केंद्र सरकार बहुत जल्द इस वित्त वर्ष के लिए बजट लाने वाला है। जिसके लिए तैयारियां भी शुरू हो चुकी है। हर साल सरकार द्वारा गुड्ज़ एण्ड सर्विसेज़ के टैक्स में बदलाव किया जाता है।  जिसके आधार पर चीजें महंगी और सस्ती होती हैं। वित्तवर्ष 2023-24 वाले बजट में भी कई बदलाव हो सकते हैं, मोदी सरकार कई चीजों को कस्टम ड्यूटी भी बढ़ा सकता है। जनता को बजट से कई उम्मीदें होती हैं। 1 फरवरी 2023 को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी। लेकिन इससे पहले ही कई अंदाजे लगाएं इकोनॉमिस्ट्स द्वारा लगाए जा रहे हैं।

इन वस्तुओं पर टैक्स बढ़ाने का विचार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार 30 से अधिक वस्तुओं पर इस साल कस्टम ड्यूटी बढ़ा सकती है। जिसमें ज्यादातर आयात की गई चीजें शामिल है। काफी लंबे समय से आयात पर आने वाली चीजों की लागत को घटाने की प्लानिंग की जा रही हो रही है। इसका मकसद “मेक इन इंडिया” उत्पादों को प्रोमोट करना है। इसके अलावा वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय गैर-जरूरी वस्तुओं पर भी कस्टम ड्यूटी बढ़ा सकती है। दिसंबर 2022 में इन चीजों की पहचान करने के लिए मंत्रालय ने निर्देश भी दिए थे। यदि भारत इंपोर्टेड वस्तुओं पर टैक्स बढ़ाती है, जो इसका सीधा असर भारत सरकार के चालू खाते पर होगा। इससे घाटा कम हो सकता है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"