Bank Holiday 2023: फटाफट निपटा लें जरूरी काम, फरवरी में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, काम होंगे प्रभावित! नियमों में भी बदलाव

bank holiday in oct nov 2023

Bank Holidays In February 2023: सभी बैंक के ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। आज बुधवार से फरवरी का महीना लग गया है, अगर बैंक संबंधित कोई भी काम है तो बिना देर किए जल्द निपटा लीजिए, क्योंकि  फरवरी में 28 दिन में से कुल 10 दिन बैंक बंद रहने वाले है, इससे आपके बैंकिंग संबंधित काम प्रभावित हो सकते है, हालांकि ऑनलाइन सेवाएं जारी रहेंगी।इसके अलावा एक खाते से दूसरे में पैसे ट्रांसफर करने के लिए आप यूपीआई (UPI)  यूज कर सकते हैं,वही आप क्रेडिट, डेबिट कार्ड का भी आसानी से यूज कर सकते हैं।

दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने फरवरी 2023 के बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है। फरवरी में कुल 28 दिनों में से बैंक 10 दिन अलग-अलग राज्यों में बंद रहेंगे। राहत की खबर ये है कि ऑनलाइन (Online transaction) सेवाएं Google Pay, Phone Pay, Paytm,इंटरनेट बैंकिंग (Online Transfer) सेवाएं जारी रहेगी, लेकिन चेकबुक-पासबुक के कामों पर असर पड़ सकता है। नेट बैंकिंग (Net Banking), एटीएम (ATM), डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) के जरिए भी अपने काम कर सकते हैं। अगर आप कोई जरूरी काम निपटाना चाहते हैं तो नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए निपटा सकते हैं।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)