Income Tax की तरह हर साल भरना होगा ये एक और रिटर्न, नहीं भरने पर लगेगा इतना जुर्माना

Income Tax : अभी तक आप सभी ने इनकम टैक्स की फाइल हर साल भरने की बात सुनी होगी। लेकिन अब फूड रिटर्न भरना भी अनिवार्य कर दिया गया है। जी हां, खाद्य व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए शासन द्वारा एक नया नियम बनाया गया है। जिसकी वजह से सभी के लिए सरदर्द बन गया है। दरअसल, जिस तरह से हर साल इनकम टैक्स भरा जाता है अब उसी तरह हर साल खाद व्यवसाय से जुड़े निर्माताओं, रिपैकर्स और रिलेबलर्स को फूड रिटर्न दाखिल करवाना होगा।

इस साल के लिए समय सीमा 31 मई दी गई है। इसमें ये भी जानकारी देना अनिवार्य होगी कि साल भर में कितना उत्पादन किया है। अगर समय रहते फूड रिटर्न दाखिल नहीं किया तो हर दिन 100 रूपये जुर्माना भरना होगा। आपको बता दे, दो साल पहले देश में इस व्यवस्था को लागू कर दिया गया था। हालांकि अभी तक अधिकतर व्यापारियों को इसकी जानकारी नहीं है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।