SBI और ONGC में सरकार बेच सकती है अपनी हिस्सेदारी, वित्त मंत्री का कहना -‘हिस्सेदारी बेचने से कोई परहेज नहीं है’

भारतीय सरकार एक बड़ा कदम उठाते हुए दो मुख्य सार्वजनिक सेक्टर की कंपनियों, यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) और ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन (ONGC) के हिस्सेदारी में बदलाव कर सकती है। मीडिया रिपोट्स की माने तो वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि सरकार का उद्देश्य कंपनियों की वैल्यूएशन में बढ़ोतरी करना है। इससे सरकार को विभिन्न क्षेत्रों में अधिक निवेश करने के लिए आवश्यक धन और स्थिरता मिलेगी। सरकारी कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी बेचने से कोई परहेज नहीं है। 

Rishabh Namdev
Published on -

Government can sell its stake: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि सरकार को हिस्सेदारी बेचने से कोई भी परहेज नहीं है और यह सीधे तौर पर कंपनियों की वैल्यूएशन बढ़ाने की कोशिश है। इससे सरकार विभिन्न आर्थिक क्षेत्रों में निवेश कर सकती है और देश को आर्थिक स्थिति में सुधार मिल सकता है।

SBI और ONGC की हिस्सेदारी:

आपको बता दें, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में सरकार की 57.49% और ONGC में 58.89% की हिस्सेदारी है। इस बारे में बताया जा रहा है कि इन दोनों कंपनियों में हिस्सेदारी बिक्री पर विचार किया जा सकता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह भी कहा कि सरकार किसी भी कंपनी में माइनॉरिटी हिस्सेदारी बनाए रखने के खिलाफ नहीं है, और इसका मतलब है कि वह अपनी हिस्सेदारी को पूरी तरह से बेच सकती है।

इस कदम से सरकार को निवेश करने के लिए अधिक धन प्राप्त हो सकता है जिससे विभिन्न योजनाओं और क्षेत्रों में विकास के लिए इनकम के स्रोत मिल सकते हैं। सरकार की हिस्सेदारी बिक्री का निर्णय एक बड़ा संकेत हो सकता है जो आर्थिक रूप से नए निवेश और विकास की दिशा में हो सकता है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News