छात्रों के लिए अच्छी खबर, NCERT ने लॉन्च किया नया पोर्टल, मिलेगी नीट, SSC और JEE की फ्री कोचिंग, ऐसे करें आवेदन 

एनसीईआरटी ने छात्रों के हित में नया पोर्टल लॉन्च किया है। इस प्लेटफ़ॉर्म पर जेईई, नीट, एसएससी जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी मुफ़्त में होगी

NCERT SATHEE Portal

NCERT SATHEE Portal: नेशनल काउन्सिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) ने नया पोर्टल लॉन्च किया है। SATHEE पोर्टल (सेल्फ असेस्मेंट टेस्ट एंड हेल्प फॉर एन्ट्रेंस एग्जाम) के तहत फ्री में जेईई, मेडिकल प्रवेश परीक्षा (NEET), CUET और अन्य सरकारी भर्ती परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाएगी।  एनसीईआरटी ने आईआईटी कानपुर के सहयोग से की है।

दिन-पर-दिन पढ़ाई महंगी होती जा रही है। पैसों की तंगी के कारण कई लोग प्राइवेट कोचिंग नहीं जा पाते। ऐसे में अभ्यर्थियों को उचित मार्गदर्शन और संसाधनों की कमी महसूस होती है। ऐसे ही छात्रों की सहायता करने के लिए एनसीईआरटी ने आईआईटी कानपुर के सहयोग से यह पहल की है। इस पोर्टल से ग्रामीण और पिछड़ें क्षेत्र में रहने वाले अभ्यर्थियों को लाभ होगा। उन्होनें परीक्षा की तैयारी के लिए बेहतर गुणवत्ता के संसाधन, विशेषज्ञों का मार्गदर्शन और सेल्फ असेस्मेंट टूल जैसी सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

अभ्यर्थियों को मिलेगा इन सुविधाओं का लाभ (NCERT Free Coaching Portal) 

उम्मीदवारों को आईआईटी, एनआईटी और एम्स जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों के विशेषज्ञों द्वारा मेन्टरशिप प्रदान किया जाएगा। सीनियर छात्रों और अनुभवी लोगों के साथ लाइव सेशन का आयोजन होगा। अभ्यर्थी परीक्षा की तैयारी ट्रैक करने के लिए AI आधारित सेल्फ-असेस्मेंट टूल्स का लाभ उठा सकते हैं। विभिन्न भाषाओं में इंजीनियरिंग, मेडिकल और एसएससी से संबंधित वीडियो लेक्चर पोर्टल पर उपलब्ध होंगे।मॉक टेस्ट और क्रैश परीक्षा की तैयारी बेहतर ढंग से करने में मदद करेगा।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन (How to Register for NCERT SATHEE Portal?)

  • सबसे पहले एनसीईआरटी के वेबसाइट पर जाकर SATHEE पोर्टल पर क्लिक करें।
  • नाम, ईमेल और अन्य जानकारी दर्ज करके अकाउंट बनाएं।
  • जिस परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं, उसे सिलेक्ट करें।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद पोर्टल पर उपलब्ध होगा।
  • पोर्टल पर उपलब्ध गूगल फॉर्म को भरकर आप “Ask me anything” फीचर का लाभ उठा सकते हैं।

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News