लोकसभा चुनाव से पहले Voter ID Card को कर लें आधार कार्ड से लिंक, बेहद आसान है तरीका, बस इन स्टेप्स को करें फॉलो

आप एसएमएस, फोन कॉल, एनवीएसपी और UIDAI पोर्टल के जरिए अपने वोटर आईडी कार्ड और आधार कार्ड को लिंक कर सकते हैं।

voter id card and aadhaar card link

How To Link Voter ID Card With Aadhaar Card: आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड दोनों ही जरूरी दस्तावेज हैं। दोनों का ही इस्तेमाल पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ के तौर पर किया जाता है। वोटर आई कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना काफी फायदेमंद माना जाता है। इससे चुनाव के दौरान होने वाली धांधली पर  रोक लगती है। फर्जी वोट डालने वालों की संख्या कम होती है। लोकसभा चुनाव नजदीक है यदि आपने अब तक अपने आधार और वोटर आईडी कार्ड को लिंक नहीं किया है तो जल्द से जल्द कर लें। इन्हें लिंक करने का तरीका काफी आसान होता है। आप अलग-अलग तरीके से लिंकिंग की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

एसएमएस के जरिए ऐसे लिंक करें

एसएमएस के जरिए अपनी वोटर आई कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए अपने रजिस्टर नंबर से 166 या 51969 पर एसएमएस करें। एसएमएस का फॉर्मेट कुछ ऐसा होना चाहिए “ECILINK<SPACE> <EPIC NO.><SPACE><आधार नंबर>”

कॉल के जरिए ऐसे करें लिंक

फोन कॉल के जरिए वोटर आईडी से अपने आधार को लिंक करने के लिए 1950 पर कॉल करें। आधार और वोटर आई कार्ड जानकारी देकर इन्हें लिंक करवाए।

एनवीएसपी पोर्टल के जरिए पूरा करें काम

एनवीएसपी पोर्टल nvsp.in पर जाएं। यहां वोटर आईडी नंबर डालें। डेमोग्राफिक जानकारी (नाम और जन्मतिथि इत्यादि) दर्ज करें। अपना आधार नंबर डालें। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, उसे पोर्टल पर दर्ज करें। इसके बाद आपको एक Acknowledgement नंबर मिलेगा। इसके जरिए आप आधार और वोटर आईडी लिंकिंग के स्टेटस जान सकते हैं।

UIDAI पोर्टल के जरिए ऐसे करें लिंकिंग

आधार और वोटर आई कार्ड को लिंक करने के लिए सबसे पहले http:\\uidai.gov.in पर जाएं। “आधार सर्विसेज” टैब पर क्लिक करें। “वेरीफाई आधार नंब” के ऑप्शन को चुनें। अपना आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड दर्ज करें और “वेरीफाई” बटन पर क्लिक करें। उसके बाद “प्रोसीड तू सर्विस” बटन पर क्लिक करके “लिंक आधार” के ऑप्शन पर क्लिक करें। मतदाता पहचान विवरण डालें। सबमिट बटन पर क्लिक करें।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News