डिजिटाइजेशन के युग में ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामलों में तेजी से वृद्धि देखी जा रही है, खासकर बैंकिंग क्षेत्र में ग्राहकों के साथ आए दिन फ्रॉड के मामले देखने को मिलते हैं। दरअसल साइबर ठग लगातार नए-नए तरीकों से ग्राहकों को ठगने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं इसी कड़ी में, भारत के प्रमुख निजी बैंक ICICI ने अपने लाखों ग्राहकों को एसएमएस धोखाधड़ी के बढ़ते खतरों के बारे में चेतावनी जारी की है।
दरअसल ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों को इस धोखाधड़ी को पहचानने और इससे बचने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए हैं, जिनकी मदद से ग्राहक अपनी वित्तीय जानकारी को सुरक्षित रख सकते हैं। इस खबर में जानिए बैंक द्वारा कौन से सुझाव दिए गए हैं।
फर्जी एसएमएस भेजकर धोखा देने की कोशिश कर रहे साइबर अपराधी
जानकारी के अनुसार आजकल, साइबर अपराधी लोगों को फर्जी एसएमएस भेजकर उन्हें धोखा देने की कोशिश कर रहे हैं। बता दें कि ये धोखेबाज अक्सर फर्जी लिंक भेजते हैं, जिन पर क्लिक करके आप अपनी संवेदनशील जानकारी उनके हाथों में थमा बैठते हैं। वहीं यह जानकारी दुरुपयोग के लिए उपयोग की जा सकती है, जिससे आपको वित्तीय नुकसान हो सकता है। ऐसे में इस प्रकार की धोखाधड़ी से बचने के लिए ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों को जागरूक किया है और कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं, जो आपकी सुरक्षा में सहायक हो सकते हैं।
जानिए बैंक ने क्या दी सलाह
दरअसल ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों को चेतावनी दी है कि एसएमएस धोखाधड़ी के मामलों में तेजी आ रही है। यदि आपको बैंक के नाम से कोई एसएमएस प्राप्त होता है, तो उसकी प्रामाणिकता की जांच अवश्य करें। वहीं बैंक ने सुझाव दिया है कि अज्ञात नंबर से प्राप्त संदेश पर तुरंत प्रतिक्रिया देने से बचें। इसके बजाय, आधिकारिक वेबसाइट या अन्य विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी की पुष्टि अवश्य करें।
बैंक ने दी यह वार्निंग
दरअसल ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों को यह महत्वपूर्ण चेतावनी दी है कि वे कभी भी किसी के साथ ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) साझा न करें। किसी भी बैंक, चाहे वह ICICI हो या अन्य कोई, आपके ओटीपी, पिन, या पासवर्ड जैसी संवेदनशील जानकारी की मांग नहीं करता है। यदि आपको इस तरह का कोई कॉल या मैसेज प्राप्त होता है, तो तुरंत राष्ट्रीय साइबर क्राइम पोर्टल cybercrime.gov.in या हेल्पलाइन नंबर 1930 पर इसकी रिपोर्ट करें।