काम की खबर : ITR फाइल करते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान, वरना हो सकता है यह बड़ा नुकसान

Pooja Khodani
Published on -

ITR Filing / Income tax return Update : इनकम टैक्स पेयर्स के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है।  वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ITR फाइल करने की आखिरी डेट 31 जुलाई है, ऐसे में आखिरी तारीख से पहले अपना आईटीआर फाइल कर लें, वरना रिफंड के साथ-साथ कई प्रकार के बेनिफिट्स से हाथ धो सकते हैं। बता दें कि रिफंड का दावा करने और आर्थिक रिकॉर्ड को बेहतर बनाए रखने के लिए ITR भरना जरूरी होता है।

इन बातों का रखें ध्यान

  1. अगर आप आईटीआर भर रहे हैं तो आपको कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए,जिससे कि आपका फॉर्म सही भरा जाए, क्योंकि जल्दी के चक्कर में अगर आपने गलत फॉर्म भरा तो आप टैक्स रिटर्न से चूक सकते हैं।इसके साथ ही कुछ कानूनी परिणाम भी झेलने पड़ सकते हैं।
  2. अगर आपने गलत आईटीआर फाइल किया तो आपका रिटर्न सबसे पहले प्रभावित होता है, जिसके लिए आपको चाहिए कि सही फॉर्म के साथ ही आईटीआर फाइल करें।
  3.  आपने गलत फॉर्म भरा है तो अतिरिक्त कंप्लायंस जरूरतों के साथ-साथ आयकर अधिनियम के प्रावधानों के तहत जुर्माना और कानूनी कार्रवाई भी हो सकती हैं, तो इन सब से बचने के लिए और सही रिटर्न के लिए आईटीआर की सही फाइलिंग बेहद जरूरी है।
  4. आप आइटीआर फाइल कर रहे हैं तो आपको कुछ सावधानियां बरतनी होगी, इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि अगर आपने गलत आईटीआर फाइल कर दिया तो इससे आपको क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

इन कारणों से आयकर रिटर्न हो सकता है रिजेक्ट

अगर आईटीआर भरते समय आपसे गलती हो गई मतलब आपने गलत फॉर्म सेलेक्ट कर लिया है तो इनकम टैक्स विभाग आपके आयकर रिटर्न को रिजेक्ट कर सकता है।यह अधिकार उनके पास कानूनन है या कुछ जरूरी कामों को पूरा नहीं किया है तो आपको सही फॉर्म को भरकर फिर से ITR फाइल करनी पड़ सकती है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)