Income Tax Return: काम की खबर, नौकरीपेशा लोग आईटीआर भरते समय करें ये 5 काम, होंगे कई फायदे, बचेगा टैक्स

नौकरीपेशा लोगों को आईटीआर भरते समय कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। ऐसा करने से रिफ़ंड मिलने में कोई परेशानी नहीं होती।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
Income Tax Return

Income Tax Return: इनकम टैक्स रिटर्न फ़ाइल करने की प्रक्रिया फिलहाल जारी है। टैक्सपेयर्स वित्तवर्ष 2023-24 के लिए 31 जुलाई तक आईटीआर फ़ाइल कर सकते हैं। अलग-अलग कैटेगरी के करदाताओं के लिए आईटीआर फॉर्म भी अलग होते हैं। जिसका सही चुनाव जरूरी होता है। नौकरीपेशा लोगों के लिए ITR फॉर्म सही विकल्प होता है। सालाना 50 लाख रुपये से कम वेतन वाले करदाता ये फॉर्म भर सकते हैं। जॉब करने वाले लोगों को ईटीआर भरते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखना जरूरी होता है। छोटी-सी गलती भारी नुकसान करवा सकती है। यदि आप वेतनभोगी हैं तो तो इनकम टैक्स रिटर्न फ़ाइल करते समय इन 5 बातों का ख्याल जरूर रखें। ऐसा करने से आपको न सिर्फ भी आसानी से रिफ़ंड मिलेगा बल्कि टैक्स भी बचेगा।

आईटीआर भरने से पहले जुटायें ये दस्तावेज

नौकरीपेशा लोगों को आईटीआर फ़ाइल करते समय कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। इनके बिना पूरा प्रोसेस अधूरा रह जाता है, जिसके बाद जुर्माना भरने की नौबत भी आ सकती है। इनकम टैक्स फ़ाइल करने से पहले AIS डाउनलोड कर लें। इसके अलावा एचआरए क्लेम करने के लिए किराये स्लिप की उपलब्धता सुनिश्चित करें।

जॉब सेक्टर पर भी निर्भर करता है टैक्स छूट

प्राइवेट और सरकारी कर्मचारियों के लिए वेतन का ब्रेकअप अलग होता है। इसपर टैक्स छूट निर्भर करती है। इसलिए आईटीआर भरते समय पहले जॉब सेक्टर के हिसाब से छूट को क्लेम करें।

टैक्स का आकलन और मिलान जरूरी 

आईटीआर भरने से पहले टैक्स का आकलन और मिलान नौकरीपेशा लोगों के लिए बेहद जरूरी होता है। वेतनभोगी एम्प्लॉय का टैक्स सैलरी से पहले ही कट जाता है। इसके बावजूद AIS और 26AS जैसे दस्तावेजों से वास्तविक टैक्स का सकलं जरूर कर लें। कोई गलती मिलने पर सुधार भी कर सकते हैं।

इन 4 बातों का रखें खास ख्याल 

  • आईटीआर भरने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपका आधार कार्ड पैन से लिंक हो।
  • बैंक अकाउंट का ई-सत्यापन जरूर करें।
  • सही आईटीआर फॉर्म का चुनाव करना भी जरूरी होता है।
  • इनकम टैक्स रिटर्न फ़ाइल करते समय यदि यह सुनिश्चित करें कि आपका पिछले दो साल कसा रिटर्न क्लियर हो। यदि आप आईटीआर फ़ाइल करना भूल गए हैं या गलती से छूट गया है तो आप छूटे हुए रिटर्न को फ़ाइल करने के साथ-साथ अपडेटेड आईटीआर भी फ़ाइल कर सकते हैं।

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News