IMF की रिपोर्ट में भारत की GDP ग्रोथ रेट में बढ़ोतरी, वित्त मंत्रालय के अनुमान से कम 0.50% कम

भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति में लगातार सुधार देखा जा रहा है, अंतर्राष्ट्रीय मॉनेटरी फंड (IMF) ने भारत की GDP ग्रोथ के नए अनुमानों का ऐलान किया है। IMF ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए भारत की GDP ग्रोथ का अनुमान 0.20% बढ़ाकर 6.5% कर दिया है। इससे पहले, यह अनुमान 6.3% था।

IMF report: अंतर्राष्ट्रीय मॉनेटरी फंड (IMF) ने भारत की आर्थिक स्थिति का नया मुआयना प्रस्तुत किया है, जो वित्त वर्ष 2024-25 के लिए GDP ग्रोथ रेट में वृद्धि का सूचना देता है। IMF का अनुमान वित्त मंत्रालय के अनुमानों से 0.50% कम होने के बावजूद, इसने कुछ आंकड़ों में बढ़ोतरी को लेकर नया पहलु खोला है। इस नए मुआयने ने उच्चतम स्तर के क्षेत्रों की गतिशीलता पर भी प्रकाश डाला है, जो देश के आर्थिक स्थिति को समझने में सहारा दे सकता है।

भारतीय शेयर बाजार पर भी पड़ सकता इसका असर:

IMF के नए अनुमान ने भारत की आर्थिक स्थिति को लेकर बाजार में रौनक भर दी है, इसका असर बुधवार के दिन भारतीय शेयर बाजार पर भी पड़ सकता है। क्योंकि यह अंतरिम बजट से पहले जारी किया गया है। इस नए अनुमान के अनुसार, भारत की GDP वित्त वर्ष 2024-25 में 6.5% हो सकती है, जो वित्त मंत्रालय के अनुमान से 0.50% कम है।

Continue Reading

About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।