Investment Plan: महिलाओं को मिलेगी रेगुलर इनकम, इन 5 योजनाओं का उठायें लाभ, देखें पूरी लिस्ट

कई ऐसे योजनाएं हैं जो महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने में मदद करती हैं। इन स्कीम के जरिए महिलायें रेगुलर इनकम प्राप्त कर सकती हैं।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
Investment Plan

Investment Plan: बदलते समाज में महिलाओं का आर्थिक रूप से सशक्त और आत्मनिर्भर होना बहुत ही जरूरी हो गया है। इसी उद्देश्य के साथ केंद्र और राज्य सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाएं चल रही हैं। कुछ ऐसी योजनाएं हैं, जिसे जरिए महिलायें रेगुलर इनकम प्राप्त कर सकती हैं। जिससे महिलाएं अपनी जरूरत को पूरा कर सकती हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना

पोस्ट ऑफिस के जरिए केंद्र सरकार लंबे समय से बालिकाओं के लिए यह स्कीम चला रही है। वर्तमान में इस पर 8.2 प्रतिशत सालाना ब्याज मिल रहा है। यह एक लॉंग टर्म सेविंग और इन्वेस्टमेंट प्लान है। अभिभावक अपनी 10वर्ष तक की बेटियों के नाम पर खाता खुलवाकर सकते हैं।

मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना

हाल ही में दिल्ली सरकार ने इस योजना की घोषणा की है। जिसके तहत 18 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये मिलते हैं। इसके लिए महिलाओं के पास नेशनल कैपिटल का वोटर आईडी कार्ड होना अनिवार्य है। ऐसे ही स्कीम “लाडली बहन योजना” के नाम से मध्य प्रदेश सरकार भी चला रही है। योजना के तहत सरकार महिलाओं को 1500 रुपए प्रतिमाह प्रदान करती है।

एसबीआई लाइफ स्मार्ट वुमन एडवांटेज प्लान

इस योजना के तहत महिलाओं को तीन फायदे मिलते हैं, जिसमें लाइफ कवर, सेविंग और क्रिटिकल इलनेस बेनेफिट्स हैं। से। मतलब स्कीम के तहत न सिर्फ महिलाएं पैसों की बचत कर सकती हैं। बल्कि बीमारी, प्रेगनेंसी इत्यादि के समय इसका लाभ भी उठा सकती हैं। इसके अलावा जीवन बीमा का भी लाभ मिलता है।

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम

इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने पिछले साल ही की थी। इस योजना के तहत महिलाओं को आकर्षक रिटर्न मिलता है। पोस्ट ऑफिस, पब्लिक सेक्टर और प्राइवेट बैंक में जाकर इसका लाभ उठाया जा सकता है। फिलहाल, स्कीम में निवेश करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2025 है और सालाना ब्याज 7.5% मिल रहा है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम

पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम महिलाओं के लिए रेगुलर इनकम का अच्छा विकल्प बन सकती है। फिलहाल योजना पर 7.4% सालाना ब्याज मिल रहा है। मैच्योरिटी के बाद निवेशकों को मंथली इनकम मिलती है। एक व्यक्ति अधिकतम 9 लाख रुपए का निवेश कर सकता है। न्यूनतम राशि 1000 रुपए होती है। वहीं जॉइंट खाते के तहत निवेश की अधिकतम सीमा 15 लाख रुपए होती है। योजना 5 वर्षों में मैच्योर हो जाती है, जिसके बाद रेगुलर इनकम मिलना शुरू हो जाता है।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है, जो विभिन्न माध्यमों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी स्कीम, शेयर मार्केट, आईपीओ इत्यादि में निवेश करने की सलाह नहीं देता।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News