Kia ने नई इलेक्ट्रिक कार भारतीय बाजार में की पेश, जानें कीमत व फीचर्स

सिंगल चार्ज में RWD पर 528 km और AWD वर्जन में 425 km का रेंज मिलेगा।

नई दिल्ली,डेस्क रिपोर्ट। दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Kia India ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक क्रासओवर किआ EV6 को पेश कर दी है। इस कार को दो वेरिएंट GT लाइन RWD और GT लाइन AWD में लॉन्च किया गया है। इसके GT लाइन RWD वर्जन की कीमत 59.95 लाख रुपए (एक्सशोरूम) और GT लाइन AWD वर्जन की कीमत 64.95 रुपए (एक्सशोरूम) तय की गई है।

यह भी पढ़े…क्या आप भी सुंदर दिखने के लिए आंखों में करते हैं Contact Lenses का इस्तेमाल? तो हो जाएं सावधान

आपको बता दें की कंपनी ने Kia EV6 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर की प्री-बुकिंग 26 मई से ही शुरू हो गई है। इच्छुक ग्राहक 3 लाख रुपए की टोकन राशि देकर कार को बुक कर सकते हैं। बुकिंग एक्सक्लूसिव तौर पर 15 चुनिंदा किआ शोरूम से की जा सकती है। किआ EV6 को अब तक 355 प्री बुकिंग मिल चुकी हैं। अब नई बुकिंग सितंबर महीने से शुरू होगी।

यह भी पढ़े…दादी और मां पर नाबालिग को बेचने का सनसनीखेज आरोप, मामा के घर मिली बच्ची

गौरतलब है कि Kia EV6 की बुकिंग से पहले ही इस कार का क्रैश टेस्ट किया गया है, जिसमें EV6 ने 5-स्टार रेटिंग हासिल की है। Kia EV6 ने एडल्ट सेफ्टी के लिए 38 में से 34.48 अंक हासिल करते हुए 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की। वहीं चाइल्ड सेफ्टी की बात करें तो इस ईवी ने 49 में से 42.96 अंक हासिल किए हैं, वहीं सेफ्टी फीचर पर 88% पर रेट किया गया।

यह भी पढ़े…SBI Home Loan इंटरेस्ट रेट में वृद्धि, जाने ताजा आंकड़े, इन बैंकों ने FD पर बढ़ाया ब्याज दर, RD Rate पर अपडेट

Kia EV6 में 77.4 किलोवाट-आर बैटरी पैक दिया गया है जो कार के चारों व्हील को ताकत देता है और 321Bhp के साथ 605Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है, वहीं कम दमदार 58 किलोवाट-आर बैटरी पैक भी किआ EV6 को मिला है जो 170Bhp पावर और 350Nm पीक टॉर्क बनाता है। वहीं RWD वर्जन में किआ EV6 में सिंगल मोटर मिलेगी, जो 226 bhp और 350 NM का टॉर्क जनरेट करेगी, जबकि AWD वर्जन में डुअल मोटर सेटअप मिलता है, ये दोनों इंजन में 320 bhp का आउटपुट और 650 Nm टार्क जनरेट होता है। दोनों वर्जन में 77.4 kWh का बैटरी पैक मिलता है। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में RWD पर 528 km और AWD वर्जन में 425 km का रेंज मिलेगा।

यह भी पढ़े…देवास कलेक्टर चन्द्रमौली शुक्ला को शो-काॅज नोटिस, नामजद जमानती गिरफ्तारी वारंट भी जारी

Kia EV6 केवल 3.5 सेकंड में शून्य से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने में सक्षम है और इसकी अधिकतम गति इलेक्ट्रॉनिक रूप से 192 किमी प्रति घंटे तक सीमित है। किआ अपने 15 डीलरशिप पर 150 kW DC फास्ट चार्जर लगाएगी। इन चार्जर के जरिए EV6 को लगभग 40 मिनट में 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकेगा।

यह भी पढ़े…अपने परमानेंट काम के साथ शुरू करें यह साइड बिजनेस, घर बैठे होगी मोटी कमाई

Kia EV6 कई फीचर्स से भरपूर लैस है जैसे कि मल्टी-कोलिजन ब्रेकिंग, लेन-कीपिंग असिस्ट, लेन फॉलो असिस्ट, ब्लाइंड-स्पॉट कोलिजन वार्निंग के साथ टकराव से बचाने के लिए रियर क्रॉस-ट्रैफिक, पार्किंग कोलिजन अवॉइडेंस असिस्ट, 3D मॉडल के साथ रिवर्स सराउंड व्यू मॉनिटर और ब्लाइंड-स्पॉट व्यू मॉनिटर जैसे फीचर्स दिए गए है। साथ ही इसमें 12.3-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले और 12.3-इंच ड्राइवर डिस्प्ले। दोनों एक ही घुमावदार डिस्प्ले मिलता हैं। इसमें वायरलेस चार्जिंग, इलेक्ट्रिक सनरूफ, एंबियंट लाइटिंग और पिछली सीट के नीचे एक थ्री-पिन सॉकेट भी मिलता है जो लैपटॉप, फ्रिज या टीवी जैसे घरेलू गैजेट को पावर दे सकता है। यदि आवश्यक हो तो यह अन्य ईवी को रिचार्ज करने में भी मदद कर सकता है। EV6 अपने ADAS सिस्टम के साथ हाई क्वालिटी प्राइवेसी फीचर भी प्रदान करता है।