LIC Scheme: नहीं सताएगी बेटी की शादी-पढ़ाई की टेंशन, रोजाना करें 121 की बचत, बनेगा लाखों का फंड, इस स्कीम का उठायें लाभ

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी आपके बेटी के भविष्य को सुरक्षित करने में आपकी मदद कर सकती है। आइए जानें स्कीम में कौन और कैसे निवेश कर सकता है?

LIC Scheme

LIC Scheme: बेटियों के पैदा होते ही माता-पिता को उनकी पढ़ाई-शादी की चिंता सताने लगती है। भविष्य सुरक्षित करने के लिए माता-पिता पहले से ही तैयारी शुरू करने लगते हैं। न्यूनतम निवेश में अच्छा फंड बनाया जा सकता है। ऐसे ही योजनाओं में से एक एलआईसी कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) काम आ सकती है।

पॉलिसी के तहत मिलता है इन सुविधाओं का लाभ

पॉलिसी का लाभ उठाने के लिए निवेशक की आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 50 वर्ष होने चाहिए। बेटी की आयु कम से कम एक वर्ष होनी चाहिए। पॉलिसी टर्म 13 वर्ष से लेकर 25 वर्ष का होता है। सम एश्यॉर्ड 1 लाख रुपये का होता है । दो वर्ष पूरे होने पर इसे सरेंडर भी किया जा सकता है। साथ ही 2 वर्ष पूरे होने पर लोन की सुविधा भी मिलती है। मैच्योरिटी के दौरान बोनस और फाइनल बोनस का लाभ सम एश् यॉर्ड के साथ मिलता है। एलआईसी कन्यादान पॉलिसी एक नॉन लिंक्ड पार्टिसिपेटिंग इंडिविजुअल सेविंग्स लाइफ इंश्योरेंस प्लान है, जो जो भारत सरकार द्वारा समर्थित है। पॉलिसी के तहत इनबिल्ट प्रीमियम वेवर बेनिफिट, 3 साल प्रीमियम पेमेंट हॉलीडे, एक्सीडेंटल राइडर के तहत एक्स्ट्रा इंश्योरेंस कवरेज और डिसेबिलिटी राइडर जैसे सुविधा भी मिलती है।

ये है कैलकुलेशन

सरकारी बीमा कंपनी द्वारा यह योजना चलाई जा रही है, जो बेटी की शिक्षा और शादी की खर्चे की पूर्ति करने में आपकी मदद कर सकता है। इसमें 3600 रुपये प्रतिमाह प्रीमियम का भुगतान करना होता है। इस हिसाब से हर दिन आपको 121 रुपए की बचत करनी होगी। मैच्योरिटी की अवधि 25 वर्ष होती है। मैच्योरिटी के दौरान 27 लाख रुपये टैक्स फ्री एकमुश्त राशि मिलती है।  जिसका इस्तेमाल उच्च शिक्षा या विवाह के लिए किया जा सकता है।

कैसे उठायें लाभ?

स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इसके बाद कोई बिक्री प्रतिनिधि बिक्री आपसे संपर्क करेंगे। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, भुगतान और पॉलिसी से जुड़ी अन्य जानकारी प्रदान करेंगे। एड्रेस प्रूफ, आधार कार्ड डीटेल्स, एज प्रूफ और फोटो की जरूरत पड़ेगी।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है। MP Breaking News किसी भी स्कीम/योजना/प्लान/शेयर मार्केट में निवेश की सलाह नहीं देता।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News