Microsoft ने यूजर्स को दिया बड़ा तोहफा, जारी किया Copilot का नया इंटरफेस, जानें क्या है इसकी खासियत

क्या आप भी Microsoft के AI प्लेटफॉर्म Copilot का इस्तेमाल करते हैं? यदि ऐसा है तो आपके लिए एक शानदार खबर है। दरअसल कंपनी ने इसे और बेहतर बनाने के लिए इसमें नए बदलाव किए हैं।

Microsoft ने अपने शानदार AI-संचालित प्लेटफॉर्म Copilot के वेब वर्जन को अपडेट किया है, वहीं इसके साथ ही इसमें कई सुधार भी किए गए हैं। जानकारी के अनुसार इन अपडेट्स के साथ Copilot को और भी अधिक प्रभावी बनाया गया है। दरअसल कंपनी द्वारा अब इसमें नए फीचर्स के साथ एक बेहतर इंटरफेस को भी शामिल किया गया है, इससे उपयोगकर्ताओं को और भी बेहतर अनुभव मिलने वाला है।

वहीं जो लोग इसे पहले से इस्तेमाल कर रहे हैं यानी जो लोग Copilot का उपयोग कर रहे हैं, उन्हें इसका नया डिज़ाइन अब copilot.microsoft.com पोर्टल पर दिखाई देगा।

जानिए क्या है Microsoft Copilot?

दरअसल आपको बता दें कि Microsoft Copilot एक AI-आधारित सिस्टम है। इसे उपयोगकर्ताओं के कामकाज को और भी अधिक सरल और कुशल बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जानकारी दे दें कि यह Microsoft 365 ऐप्स जैसे Word, Excel, PowerPoint और Teams के साथ इंटीग्रेटेड किया गया है। इसकी मदद से आपके दैनिक कार्य और भी आसान हो जाते हैं, जैसे सवालों के तुरंत उत्तर देना, दस्तावेजों को व्यवस्थित करना, रिपोर्ट्स तैयार करना और महत्वपूर्ण जानकारियों को इकट्ठा करना आदि।

काम के साथ आपको रखेगा खबरों से अपडेट भी

जानकारी के अनुसार अब Microsoft Copilot के इस वेब संस्करण में Copilot Daily नाम की एक नई सुविधा को भी जोड़ा गया है। बता दें कि इस फीचर के जरिए उपयोगकर्ताओं को मात्र 30 मिनट में दुनियाभर की महत्वपूर्ण खबरें मिल जाती है। इसके साथ ही इसका मुख्य उद्देश्य यूजर्स को बिना किसी रुकावट के जानकारी प्रदान करना भी है। वहीं, कंपनी ने इसमें खबरों को ऑडियो फॉर्मेट में सुनने की सुविधा भी उपलब्ध कराई है, जिसके चलते यूजर्स मल्टीटास्किंग करते हुए भी आसानी से खबरें सुन सकते हैं और दुनियाभर की खबरों से अपडेट भी रह सकते हैं।

बता दें कि Copilot में और भी नए फीचर्स जोड़े गए हैं, जिनमें हिंदी और अंग्रेजी में सवाल-जवाब के लिए चैटबॉट, वॉयस सर्च, प्लस आइकन से इमेज और डॉक्यूमेंट अपलोड, और स्क्रीन रीडिंग की सुविधा भी दी जा रही है। जानकारी के अनुसार यह फीचर्स यूजर्स को बेहतर अनुभव और मल्टीटास्किंग में मदद करते हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News