UPI New Feature: यूपीआई यूजर्स के लिए अच्छी खबर, मिलेगा नया फीचर, RBI ने किया ऐलान, कैश डिपॉजिट करना होगा आसान

आरबीआई ने यूपीआई को बड़ी घोषणा की है। यूजर्स जल्द ही बिना डेबिट कार्ड इस्तेमाल किए कैश जमा कर पाएंगे। आइए जानें कैसे..

Manisha Kumari Pandey
Published on -
upi new feature

UPI New Feature: यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस यानि यूपीआई का इस्तेमाल लाखों लोग कर रहे हैं। यह डिजिटल पेमेंट के लिए बड़ा प्लेटफॉर्म बन चुका है। सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि नेपाल, भूटान, सिंगापुर, फ्रांस समेत कई देशों में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। ग्राहकों के लिए इसे और भी बेहतर बनाने के लिए यूपीआई पर नया फीचर मिलने वाला है। जिसकी घोषणा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने कर दी है।

कैश जमा करने के लिए नहीं पड़ेगी डेबिट कार्ड की जरूरत

दरअसल, आरबीआई ने यूपीआई के माध्यम से नकद जमा (Cash Deposit ) करने की मंजूरी देने का प्रस्ताव रखा है। मतलब यूजर्स कैश डिपॉजिट मशीन में पैसा जमा करने की सुविधा का लाभ उठा पाएंगे। इसके लिए बस QR कोड स्कैन करना होगा। नोटों को मशीन में गिनने और स्वीकार करने के लिए वेंट के अंदर रखना होगा। फिलहाल, नकदी जमा करने के लिए डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना होता है। फीचर के एक्टिव होने से लोगों का समय बचेगा।

Continue Reading

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"