1 अक्टूबर से होंगे 9 बड़े बदलाव, लागू होंगे कई नए नियम, आमजन पर पड़ेगा असर, पढ़ें पूरी खबर 

1 अक्टूबर से कई नियमों में बदलाव होने वाले हैं। क्रेडिट कार्ड से लेकर शेयर मार्केट से जुड़े नए नियम लागू होने वाले हैं।

new rules

New Rules: सितंबर माह के खत्म होने में बस 8 दिन की बाकी हैं। अक्टूबर महीने की शुरुआत के साथ कई बड़े बदलाव होने वाले हैं। 1 अक्टूबर से TRAI, शेयर मार्केट और बैंकिंग से जुड़े नए नियम लागू होने वाले हैं। सुकन्या समृद्धि योजना और पीपीएफ से संबंधित नियम भी लागू होंगे। जिसका प्रभाव आमजन पर पड़ेगा। कुछ नियमों से नुकसान तो कुछ से फायदा होगा।

हर महीने की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां एलपीजी गैस सिलेंडर के कीमतों को तय करती हैं। 1 अक्टूबर को एलपीजी सिलेंडर के कीमतों में इजाफा या गिरावट हो सकती है। पीएनबी भी सेविंग अकाउंट से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव करने जा रहा है।

बोनस क्रेडिट से जुड़ा नया नियम (Share Market Rules)

मार्केट रेगुलेटर SEBI ने शेयर बाजार बोनस क्रेडिट से जुड़े नए नियमों की घोषणा कर दी है, जो 1 अक्टूबर से लागू होंगे। इसका लाभ शेयर मार्केट निवेशकों को लाभ। सेबी ने शेयर क्रेडिट के समय को घटाकर 2 दिन कर दिया है। अब रिकॉर्ड डेट से दो दिनों के भीतर बोनस शेयर मिलेगा।

टेलीकॉम कंपनियों ने TRAI के सख्त नियम (Mobile Network) 

ट्राई 4जी और 5जी नेटवर्क के गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए 1 अक्टूबर से सख्त नियम लागू करने जा रहा है, जिसका पालन Jio, एयरटेल, बीएसएनएल और अन्य टेलिकॉम कंपनियों को करना होगा। नियमों का उल्लंघन करने पर सरकार भारी जुर्माना लगा सकती है। नए नियमों के तहत व्हाइटलिस्ट में शामिल URL/APK लिंक वाले एसएमएस को डिलीवरी की अनुमति नहीं होगी। ये नियम पहले 1 सितंबर को लागू होने वाले थे, लेकिन सरकार ने तारीख आगे बढ़ा दी थी।

सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ा नया नियम (Sukanya Samriddhi Scheme) 

यदि दादा-दादी ने अपनी पोतियों के लिए सुकन्या समृद्दि अकाउंट खोले हैं, उनके लिए नए नियम 1 अक्टूबर से लागू होंगे। नए नियमों के तहत अब केवल कानूनी अभिभावक ही अकाउंट खोल और बंद कर सकते हैं। अब पुराने खातों को ट्रांसफर करना होगा।

पीपीएफ से जुड़े 3 नए नियम (PPF New Rules) 

केंद्र सरकार ने पब्लिक प्रोविडेंट फंड से जुड़े 3 नए नियम लागू करने की घोषणा की है। ऐसे अनियमित अकाउंट पर पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट ब्याज का भुगतान किया जाएगा जब तक की खाताधारक की आयु 18 वर्ष नहीं हो जाती। उसके बाद पीपीएफ ब्याज दर का भुगतान होगा। एक से अधिक अकाउंट होने पर अगर जमा राशि वार्षिक सीमा के भीतर है तो ऐसी स्थिति में प्राइमेरी अकाउंट पर योजना के लिए प्रभावी दर लागू होती है। वहीं किसी भी सेकन्डेरी खाते के बैलेंस को प्राइमेरी अकाउंट में विलय कर दिया जाएगा। एक्स्ट्रा अमाउन्ट 0% ब्याज के साथ रिटर्न कर दी जाएगी। मतलब दो से अधिक अतिरिक्त खातों के लियर ओपनिंग डेट से 0% ब्याज मिलेगा।

पीएनबी करेंगे सेविंग अकाउंट से जुड़े नियमों में बदलाव (Banking New Rules)

1 अक्टूबर से पब्लिक सेक्टर का पंजाब नेशनल बैंक सेविंग अकाउंट से जुड़े नियमों में कई बदलाव करने जा रहा है। बैंक ने चिक निकासी चार्ज, बैंक लॉकर चार्ज और मिनिमम बैलेंस चार्ज से जुड़े नियमों में बदलाव किया है। ग्रामीण क्षेत्रों में न्यूनतम बैलेंस 500 रुपये होना चाहिए। सेमी अर्बन क्षेत्र के लिए 1000 रुपये और शहरी एवं महानगरों के लिए न्यूनतम बैलेंस 2000 रुपये तय की गई है। ऐसा न करने पर 50-250 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड से जुड़े नए नियम (Credit Card New Rules)

1 अक्टूबर से आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव करने वाला है। अब कॉम्पलीमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस का लाभ उठाने के लिए पिछली कैलेंडर तिमाही में न्यूनतम 10,000 रुपये खर्च होंगे चाहिए।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News