New Rules: 1 अगस्त से बदल जाएंगे ये 4 नियम, आम आदमी के जेब पर भी पड़ेगा असर, पढ़ें पूरी खबर

1 अगस्त को बैंकिंग, एलपीजी गैस सिलेंडर और गूगल मैप्स से जुड़े नियमों में बदलाव होने वाले हैं। इसका असर आम आदमी के जेब पर भी पड़ सकता है।

new rules

New Rules: जुलाई का महीना वित्तीय रूप से बेहद ही खास रहा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यूनियन बजट पेश कर दिया है। कई बड़ी घोषणाएं भी हुई हैं। इस महीने कई नियमों में भी संशोधन भी हुए हैं। कुछ दिनों में अगस्त की शुरुआत होगी। अगले महीने भी कई बदलाव होने जा रहे हैं। जिसका सीधा असर आमजन के बजट पर पड़ेगा। क्रेडिट कार्ड, गूगल मैप, एलपीजी सिलेंडर और यूनिलिटी ट्रांजैक्शन के नियमों में बदलाव (Rule Changing From 1 August 2024) हो सकता है।

गूगल मैप्स से जुड़े नए नियम

गूगल मैप्स से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव हुआ है, जो 1 अगस्त से पूरे देशभर में लागू होने वाले हैं। कंपनी ने भारत में सर्विस चार्ज को कम करने का ऐलान कर दिया है। शुल्क में 70% की कटौती की गई है। अब Google Maps की सेवाओं के लिए चार्ज का भुगतान डॉलर में नहीं बल्कि रुपये में होगा।

क्रेडिट कार्ड नियम 

एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव करने जा रहा है। 1 अगस्त से टाटा न्यू इंफिनिटी और टाटा न्यू प्लस क्रेडिट कार्ड से लिए नए नियम प्रभावी होंगे। इन दोनों कार्ड के यूजर्स को टाटा न्यू UPI ID से ट्रांजैक्शन करने पर 1.5% न्यू कॉइन्स मिलेंगे।

यूटिलिटी ट्रांजैक्शन नियम 

क्रेडिट कार्ड से बिजली बिल, किराया और अन्य यूटिलिटी लेनदेन से जुड़े नियमों में भी संशोधन किया गया है। 50, 000 रुपये से कम के लेनदेन पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगाया जाएगा। 50,000 रुपये से अधिक के ट्रांजैक्शन पर 1% चार्ज लगेगा, शुल्क की सीमा 3000 रुपये से अधिक नहीं होगा। बीमा ट्रांजैक्शन पर चार्ज नहीं लगेगा। CRED, मोबीक्विक, Cheq और अन्य प्लेटफ़ॉर्म से भुगतान करने पर 1% चार्ज लगेगा।

ईएमआई प्रोसेसिंग फीस से संबंधित नियमों में भी बदलाव कुय गया है। अब किसी भी ऑनलाइन या ऑफलाइन स्टोर पर ईजी-EMI का लाभ उठाने के लिए 299 रूपये तक चार्ज भरना पड़ सकता है।

एलपीजी गैस सिलेंडर के कीमतों में हो सकता है बदलाव 

हर महीने ऑयल मार्केटिंग कंपनियां एलपीजी गैस सिलेंडर के कीमतों को अपडेट करती हैं। 1 अगस्त को भी कीमतों में बदलाव हो सकता है। 1 जुलाई को 19 किलोग्राम के कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में कटौती की गई थी।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News