New Rules: 1 जून से बदल जाएंगे ये 5 नियम, आमजन पर भी पड़ेगा असर, पढ़ें पूरी खबर

Manisha Kumari Pandey
Published on -

New Rules: कुछ दिनों मई माह खत्म हो जाएगा और जून की शुरुआत होगी। नए महीने के साथ देश में कई बदलाव होने वाले हैं। बैंकिंग से लेकर क्रिकेट के नियमों में 1 जून से बड़ा बदलाव होने जा रहा है। वहीं हर महीने की पहली तारीख को सरकार एलपीजी गैस सिलेंडर के रेट को भी निर्धारित करती है। इस वर्ष आईसीसी द्वारा क्रिकेट के नियमों में भी बदलाव होने जा रहा है, जिसकी घोषणा आईसीसी ने भी कर दी है। वहीं बैंकिंग के नियमों में भी कुछ बदलाव होंगे। आइए नए नियमों के बारे में विस्तार से जानें-

बैंकिंग के नियमों में बदलाव

आरबीआई 1 जून से “100 दिन 100 भुगतान” अभियान चलाने जा रहा है, जिसके तहत अनक्लेम्ड डिपॉजिट का पता लगाया जाएंगे, इसके संबंध में सभी बैंकों को निर्देश भी जारी किए जा चुके हैं। अभियान के तहत जिले में हर बैंक को केवल 100 दिनों के अंदर 100 अनक्लेम्ड डिपॉजिट को सेटल करना होगा।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"