Petrol Diesel Price Today: कच्चे तेल में उछाल, मध्यप्रदेश समेत देश के कई राज्यों में बदल गए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें लेटेस्ट रेट

30 मार्च को एमपी समेत देश के कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल के कीमतों में बदलाव हुआ है । आइए जानें कहाँ ईंधन का भाव क्या है?

Petrol diesel price

Petrol Diesel Price Today, 30 March 2024शनिवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए रेट अपडेट कर दिए हैं। राज्य सरकार द्वारा VAT वसूलने पर विभिन्न शहरों में ईंधन की कीमत अलग होती है। आज छत्तीसगढ़, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, केरल, उड़ीसा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में मामूली इजाफा देखा गया है। वहीं राजस्थान, पंजाब, महाराष्ट्र, झारखंड, जम्मू और कश्मीर, गोवा, बिहार, असम और आंध्र प्रदेश में गिरावट आई है।

कच्चे तेल में भारी उछाल

ग्लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड 1.86% वृद्धि के साथ 87 डॉलर प्रति बैरल तक पहुँच चुका है। वहीं डब्ल्यूटीआई क्रूड 2.24% की बढ़ोत्तरी  के साथ 83.17 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है।

महानगरों में क्या है ईंधन का भाव

नई दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपए, मुंबई में 104.21 रुपए, कोलकाता में 103.54 रुपए और चेन्नई में 100.75 रुपए प्रति लीटर है। नई दिल्ली में डीजल के भाव 87.62 रुपए, मुंबई में 92.15 रुपए, कोलकाता में 90.76 रुपए और चेन्नई में 92.32 रुपए प्रति लीटर है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News