पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, MP समेत कई राज्यों में हुआ बदलाव, गाड़ी की टंकी फुल कराने से पहले जान लें ताजा भाव

कच्चे तेल में उतार-चढ़ाव जारी है। 28 फरवरी को मध्यप्रदेश समेत देश के कई राज्यों में बदलाव देखा गया है। भोपाल में पेट्रोल की कीमत 108.65 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 93.90 रुपये प्रति लीटर है।

Petrol diesel price

Petrol Diesel Price Today: तेल कंपनियों ने 28 फरवरी 2024 को सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। देश के कई राज्यों में बदलाव देखा गया है। हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, मणिपुर ओडिशा और पंजाब में ईंधन के कीमतों में वृद्धि हुई थी। तमिलनाडु, सिक्किम, महाराष्ट्र, झारखंड, छत्तीसगढ़, बिहार और असम में गिरावट आई है।

मुख्य शहरों में कितनी है ईंधन की कीमत?

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये प्रति लीटर है और डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में एक लीटर पेट्रोल का भाव 106.31 रुपये और एक लीटर डीजल की कीमत 94.27 रुपये है। कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये प्रति लीटर है और डीजल का भाव 92.76 रुपये प्रति लीटर है।

कच्चे तेल का भाव

ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल का भाव 83 डॉलर के पार है। ब्रेंट क्रूड की कीमत 83.28 डॉलर प्रति बैरल है। डब्ल्यूटीआई क्रूड 78.55 डॉलर प्रति बैरल तक पहुँच चुका है।

मध्यप्रदेश में क्या है पेट्रोल-डीजल का हाल?

सतना, राजगढ़, अनूपपुर, आगर मालवा, अलीराजपुर, बड़वानी, दमोह, झाबुआ, कटनी, खरगोन, रायसेन, राजगढ़, रतलाम, सागर, शाजापुर, श्योपुर, सीधी, उज्जैन और उमरिया में ईंधन के कीमतों में इजाफा हुआ है। अशोकनगर, भिंड, बुरहानपुर, दतिया, होशंगाबाद, इंदौर, जबलपुर, मंडला, मुरैना, रीवा, सीहोर, सिवनी, शहडोल, शिवपुरी, सिंगरौली, टीकमगढ़ और विदिशा में बुढ़वाए को ईधन के कीमतों में गिरावट आई है। अनूपपुर, बुरहानपुर, खंडवा, रीवा और श्योपुर में एक लीटर पेट्रोल का भाव 111 रुपये और एक लीटर डीजल की कीमत 96 रुपये के पार है।

  • भोपाल में पेट्रोल की कीमत 108.65 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 93.90 रुपये प्रति लीटर है।
  • महाकाल की नगरी उज्जैन में पेट्रोल की कीमत 109.14 रुपये प्रति लीटर है, यहाँ डीजल 94.37 रुपये में बिक रहा है।
  • इंदौर में पेट्रोल का भाव 108.67 रुपये प्रति लीटर है और डीजल की कीमत 93.95 रुपये प्रति लीटर है।
  • जबलपुर में पेट्रोल का दाम 108.56 रुपये प्रति लीटर है और डीजल 93.84 रुपये में बिक रहा है।
  • ग्वालियर में पेट्रोल की कीमत 108.58 रुपये प्रति लीटर है, डीजल 93.84 रुपये में कारोबार कर रहा है।

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News