19 मई को अपडेट हुए पेट्रोल-डीजल के नए रेट, ग्वालियर-राजगढ़ समेत MP के कई जिलों में बढ़ गए दाम, जानें ताजा भाव

रविवार को पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी हो चुके हैं। एमपी समेत कई राज्यों में बदलाव हुआ है।

petrol diesel prices

Petrol Diesel Prices Today: तेल कंपनियों ने 19 मई को पेट्रोल और डीजल के नए रेट अपडेट कर दिए हैं। आज देश के कई राज्यों में बदलाव देखा गया है, जिसमें मध्य प्रदेश भी शामिल है। आंध्र प्रदेश, हरियाणा, झारखंड, केरल, महाराष्ट्,र राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में ईंधन के कीमतों में कमी देखने को मिली है। तेलंगाना, ओडीशा, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में में इजाफा हुआ है।

क्रूड ऑयल का हाल

ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत फिलहाल 85 डॉलर प्रति बैरल के नीचे है। रविवार होने के कारण क्रूड ऑयल के नए रेट अपडेट नहीं हुए हैं।

एमपी के इन शहरों में बदला भाव

मध्य प्रदेश के आगर मालवा, अनूपपुर, बड़वानी, छिंदवाड़ा, ग्वालियर, झाबुआ, खरगोन, पन्ना, रायसेन, राजगढ़, सागर, शिवपुरी और उज्जैन में पेट्रोल और डीजल के कीमतों में वृद्धि हुई है। राजगढ़ में फ्यूल के रेट में 1 रुपए से अधिक का इजाफा हुआ है। बैतूल, भिंड, धार, डिंडोरी, जबलपुर, कटनी, मंदसौर, मुरैना, रीवा, शहडोल और विदिशा में गिरावट आई है।

एमपी में फ्यूल के रेट

1 लीटर पेट्रोल की कीमत राजधानी भोपाल में 106.47 रुपए, ग्वालियर में 106.73 रुपए, इंदौर में 106.50 रुपए, जबलपुर में 106.38 रुपए, रीवा में 109.01 रुपए और उज्जैन में 106.96 रुपए है। वहीं 1 लीटर डीजल की कीमत भोपाल में 91.84 रुपए, ग्वालियर में 92.09 रुपए, इंदौर में 91.89 रुपए, जबलपुर में 91.79 रुपए, रीवा में 94.20 और उज्जैन में 92.31 रुपए है।

महानगरों में इतनी है ईंधन की कीमत

  • दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपए और डीजल की 87.62 रुपए प्रति लीटर है।
  • मुंबई में पेट्रोल का भाव 104.21 रुपए और डीजल का 92.15 रुपए प्रति लीटर है।
  • कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 103.94 रुपए और डीजल की 90.76 रुपए प्रति लीटर है।
  • चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 100.75 रुपए और डीजल की 92.32 प्रति रुपए प्रति लीटर है।

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"