पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, धार-विदिशा समेत मध्यप्रदेश के कई जिलों में बढ़ गए दाम, क्रूड ऑयल में नरमी, यहाँ जानें ताजा भाव

petrol diesel prices

Petrol Diesel Prices Today: पेट्रोल और डीजल का ताजा भाव जारी हो चुका है। कर्नाटक, महाराष्ट्र, पंजाब, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में फ्यूल के रेट में शनिवार को वृद्धि हुई है। तेलंगाना, ओडिशा, मणिपुर, केरल, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश में गिरावट देखने को मिली है। मध्यप्रदेश के ज्यादातर जिलों में आज पेट्रोल और डीजल के कीमतों में उछाल देखा गया है।

मध्यप्रदेश के इन शहरों में बढ़ गए दाम

विदिशा में पेट्रोल पर 77 पैसे और डीजल पर 70 पैसे की वृद्धि हुई है। यहाँ पेट्रोल की कंत 109.07 रुपये और डीजल की 94.27 रुपये है। सागर में पेट्रोल पर 54 पैसे और डीजल पर 49 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। झाबुआ में पेट्रोल पर 67 पैसे और डीजल पर 61 पैसे का उछाल आया है। धार में पेट्रोल पर 50 पैसे और डीजल पर 44 पैसे का इजाफा हुआ है। बालाघाट में 62 पैसे की वृद्धि के साथ पेट्रोल की कीमत 111.23 रुपये प्रति लीटर तक पहुँच चुकी है, डीजल की कीमत 96 रुपये से अधिक है। अनूपपुर में भी ईंधन के कीमतों में वृद्धि हुई है, यहाँ भी पेट्रोल की कीमत 111 रुपये से अधिक है। बेतूल, देवास, इंदौर, जबलपुर, कटनी, पन्ना, रतलाम, रीवा, सीहोर, शाजापुर, टीकमगढ़ और उज्जैन में भी पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े हैं। उज्जैन में पेट्रोल की कीमत 109.24 रुपये और डीजल की 94.26 रुपये है। वहीं इंदौर में पेट्रोल का भाव 108.66 रुपये और डीजल का 93.94 रुपये है।

इन जिलों में मिली राहत

भोपाल, डींडोरी, गुना, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, मंडला, सिंगरौली रायसेन और सीधी में ईंधन के रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है। भोपाल में पेट्रोल की कीमत 108.65 रुपये और डीजल की 93.90 रुपये है। नरसिंहपुर में पेट्रोल पर 1.09 रुपये और डीजल पर 97 पैसे की गिरावट हुई है। राजगढ़ में पेट्रोल पर 1.24 रुपये और डीजल पर 1.13 रुपये की कमी हुई है। इसके अलावा अलीराजपुर, छतरपुर, होशंगाबाद, शिवपुरी, सतना, मंदसौर और हरदा में गिरावट देखने को मिली है।

क्रूड ऑयल का हाल

इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल में कभी गिरावट तो कभी उछाल का सिलसिला जारी है। शनिवार को ब्रेंट क्रूड 0.45% की गिरावट के साथ 79.07 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। डब्ल्यूटीआई 0.45% कमी के साथ 73.56 डॉलर प्रति बैरल तक पहुँच चुका है।

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News