रिटेल निवेशकों के लिए RBI ने लॉन्च किया नया मोबाइल App, “प्रवाह” पोर्टल भी शुरू, मिलेंगे कई फायदे, यहाँ जानें डिटेल

प्रवाह पोर्टल किसी भी व्यक्ति या संस्था के लिए विभिन्न विनियामक अनुमोदनों के लिए सहज तरीके से ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा प्रदान करेगा।  रिटेल डायरेक्ट ऐप सरकारी प्रतिभूतियों में लेनदेन को आसान बनाएगा।

rbi

RBI New Services: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India) के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने तीन नई सेवाएं शुरू की हैं। केन्द्रीय बैंक ने प्रवाह पोर्टल (PARVAAH Portal), नए रिटेल डायरेक्ट मोबाइल ऐप और फिनटेक रिपोजिटरी लॉन्च किया है। जिसका फायदा आम नागरिकों और संस्थाओं को मिलेगा। जानकारी के लिए बता दें कि इन तीनों पहलुओं की घोषणा आरबीआई ने विकास और नियामक नीतियों पर bi-monthly स्टेटमेंट के हिस्से के रूप में की थी।

प्रवाह पोर्टल किसी भी व्यक्ति या संस्था के लिए विभिन्न विनियामक अनुमोदनों के लिए सहज तरीके से ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा प्रदान करेगा।  रिटेल डायरेक्ट ऐप सरकारी प्रतिभूतियों में लेनदेन को आसान बनाएगा। वहीं Fintech Repository में भारतीय फिनटेक से संबंधित जानकारी होगी, जो नागरिकों की मदद उचित नीति दृष्टिकोण बनाने में करेगा। आइए एक-एक कर इन सभी सेवाओं के बारे में विस्तार से जानें-

क्या है प्रवाह पोर्टल और कैसे करता है काम?

यह एक सुरक्षित और केन्द्रीकृत वेब आधारित पोर्टकल है। इसकी मदद से कोई भी व्यक्ति या संस्था आरबीआई को भेजे गए किसी भी संदर्भ पर प्राधिकरण, लाइसेंस या नियामक अनुमोदन को प्राप्त कर सकता है। इस पोर्टल पर आवेदन जमा कर सकते हैं। एप्लीकेशन की स्थिति भी ट्रैक और मॉनिटर कर सकते हैं। साथ ही केन्द्रीय बैंक द्वारा मांगे गए किसी भी स्पष्टीकरण। प्रश्न का जवाब दे सकते हैं। इसके अलावा आरबीआई से समयबद्ध तरीके से निर्णय भी प्राप्त कर सकते हैं। फिलहाल, विभिन्न विनियामक और पर्यवेक्षी विभागों को कवर करने वाले 60 आवेदन पोर्टल पर उपलब्ध होंगे। http://pravaah.org.in पर जाकर इन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

रिटेल डायरेक्ट मोबाइल ऐप के बारे में 

इस ऐप का इस्तेमाल iOS और एंड्रॉयड यूजर्स कर सकते हैं। इसे नवंबर 2021 में लॉन्च किया गया है। इसपर रिटेल डायरेक्ट गिल्ट कहते को खोलने की सुविधा मिलती है। यह खुदरा निवेशकों को प्राथमिक नीलामी में जी-सेक खरीदने के लिए साथ-साथ सेकन्डेरी मार्केट में जी-सेक खरीदने और बेचने की अनुमति प्रदान करता है। इसके जरिए निवेशक फोन के जरिए ही जी-सेक में लेनदेन में कर सकते हैं।

फिनटेक रिपोजिटरी क्या है?

फिनटेक रिपोजिटरी फिनटेक संस्थानों, उनकी गतिविधियों और प्रौद्योगिकी उपयोग आदि के बारे में जरूरी प्राप्त करता है। आरबीआई ने बैंक और NBFC के लुए उभरती हुई प्रौउद्योगिकियों को अपनाने के लिए EmTech रिपोजिटरी को लॉन्च किया है, जिसे http://emtechrepository.rbihub.in पर जाकर एक्सेस किया जा सकता है। वहीं फिनटेक रिपोजिटरी को http://fintechrepository.rbihub.in पर जाकर एक्सेस किया जा सकता है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News