RBI MPC Decisions: रेपो रेट में बदलाव नहीं, महंगाई-जीडीपी को लेकर आरबीआई गवर्नर ने की ये घोषणा, पढ़ें पूरी खबर

आरबीआई गवर्नर शक्तिकान्त दास ने मौद्रिक नीति समिति के फैसलों की घोषणा कर दी है। रेपो रेट में लगातार 6ठीं कोई बदलाव नहीं हुआ है।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
rbi action

RBI MPC Decisions: आरबीआई मौद्रिक नीति समिति की तीन दिवसीय बैठक का समापन 8 फरवरी गुरुवार को हो चुका है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India) के गवर्नर शक्तिकान्त दास (Shakti Kant Das) में बैठक में लिये गए फैसलों की घोषणा कर दी है। बता दें यह वर्ष 2024 की पहली एमपीसी बैठक है। लगातार 6ठीं बार रेपो दरों (Repo Rate) में कोई बदलाव नहीं हुआ है। वर्तमान में दरें 6.5% हैं। एमपीसी के इस निर्णय से ईएमआई का बोझ नहीं बढ़ेगा।

महंगाई को लेकर शक्तिकान्त ने कहा

दिसंबर 2023 में खुदरा महंगाई में दर में गिरावट आई थी। लेकिन मुद्रास्फीति अभी भी आरबीआई के काबू से बाहर है। दिसंबर में आँकड़े 5.69% थे। इंफ्लेशन पर आरबीआई गवर्नर ने कहा, “खाद्य कीमतों में उतार-चढ़ाव का मुख्य मुद्रास्फीति पर प्रभाव जारी है।” समिति ने वित्त वर्ष 2025 के सीपीआई महंगाई (CPI Inflation) दर का अनुमान 4.5% लगाया है। FY25 Q1 के लिए सीपीआई महंगाई दर का अनुमान 55%, FY25Q के लिए 4%, FY25Q3 के लिए 4.6% और FY25Q4 के लिए 4.7% है।

Continue Reading

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"