1 मार्च से बंद हो जाएंगी Paytm की बैंकिंग सर्विसेज, यूजर्स नहीं कर पाएंगे यह काम, नियमों का उल्लंघन करने को लेकर RBI ने लिया यह कड़ा फैसला

बुधवार को RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ कड़ा ऐक्शन लिया है। जिसके बाद पेटीएम नए ग्राहकों को जो़ड़ने के अलावा अन्य कई सुविधाओं पर रोक लग गई है।

Shashank Baranwal
Published on -
Paytm Payments Bank

Paytm Ban: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बुधवार, 31 जनवरी को बड़ा फैसला लिया है। जहां पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगाने का आदेश दिया है। RBI का यह आदेश पेटीएम बैंक पर तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। RBI के इस आदेश के बाद पेटीएम बैंक उपभोक्ताओं की कई सारी सुविधाओं पर रोक लग गई है। आइए जानते हैं कि ये सुविधाएं कौन-कौन सी हैं।

इन सुविधाओं पर लगी रोक

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बुधवार को फैसला लेते हुए कहा कि ऑडिट रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि पेटीएम बैंक द्वारा कई प्रकार के नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है। वहीं RBI के इस आदेश के बाद से बैंक नए ग्राहक नहीं जोड़ पाएगा। इसके अलावा ग्राहकों द्वारा अपने खाते में पैसा भी नहीं जमा, वॉलेट, फास्टटैग और एनसीएमसी कार्ड को भी 29 फरवरी के बाद टॉप अप नहीं कर पाएंगे। फिलहाल RBI द्वारा ग्राहकों को पैसा निकालने की इजाजत दी गई है।

ऑडिट रिपोर्ट में नियमों का उल्लंघन

बता दें RBI ने बुधवार को जानकारी दी कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक की ऑडिट रिपोर्ट और कंपाइलेशन वैलिडेशन रिपोर्ट के बाद खुलासा हुआ कि बैंक द्वारा कई नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है। इसके अलावा और भी कई कमियां देखने को मिली हैं। वहीं भविष्य में बैंक के खिलाफ और भी कई सारी कार्यवाही की जाएगी।

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।