आज भारतीय शेयर बाजार (Share Market) में मामूली गिरावट, सेंसेक्स और निफ्टी हुए कमजोर, पढ़ें आज का बाजार

आज भारतीय शेयर बाजार (Share Market) में मामूली गिरावट दिखाई दे रही हैं। जानकारी के अनुसार आज सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में कमजोरी देखी जा रही है। यहां जानिए आज का बाजार।

आज भारतीय शेयर बाजार (Share Market) में मामूली गिरावट, सेंसेक्स और निफ्टी हुए कमजोर, पढ़ें आज का बाजार

आज यानी 11 अक्टूबर 2024 को भारतीय शेयर बाजार (Share Market) में गिरावट देखने को मिल रही है। जानकारी के मुताबिक आज सेंसेक्स में 150 अंकों की गिरावट दर्ज की गई है, जिसके चलते यह 81,440 के स्तर पर पहुंच गया। इसके साथ ही निफ्टी की बात करें तो निफ्टी ने भी 40 अंकों की कमी के साथ 24,950 के स्तर पर कारोबार किया है। दरअसल बाजार में आई इस गिरावट का प्रमुख कारण वैश्विक बाजारों में अस्थिरता को माना जा सकता है।

दरअसल आज सेंसेक्स और निफ्टी का कारोबार देखें तो सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 16 ने बढ़त दर्ज की है, जबकि 14 में गिरावट देखी जा रही है। वहीं दूसरी ओर, निफ्टी के 50 शेयरों में से 28 ने उछाल दर्ज की जा रही है, जबकि 22 में आज गिरावट देखने को मिली है। वहीं इसके बावजूद IT सेक्टर ने मजबूती दिखाते हुए बाजार में गिरावट को हल्का सा कम किया है। जानकारी के मुताबिक IT कंपनियों के अच्छे प्रदर्शन के कारण निफ्टी IT इंडेक्स में भी तेजी देखने को मिली है।

NSE के आंकड़ों के मुताबिक (Share Market)

वहीं विदेशी और घरेलू निवेशकों पर नजर डालें तो NSE के आंकड़ों के मुताबिक, 10 अक्टूबर को विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) ने ₹4,926.61 करोड़ के शेयर बेचे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों (DIIs) ने ₹3,878.33 करोड़ के शेयर खरीदे। जानकारी के अनुसार घरेलू निवेशकों की इस सक्रियता के चलते बाजार में और ज्यादा गिरावट नहीं आई, लेकिन विदेशी निवेशकों की बिकवाली का दबाव बना रहा।

जानिए आज वैश्विक बाजार (Share Market) का हाल

दरअसल एशियाई और अमेरिकी बाजारों का प्रभाव भारतीय शेयर बाजार पर भी देखा गया है। जानकारी के मुताबिक जापान का निक्केई 0.59% की बढ़त के साथ व्यापार कर रहा था, वहीं कोरिया का कोस्पी 0.39% और चीन का शंघाई कम्पोजिट 1.31% की गिरावट में दिखाई दिए थे। वहीं वैश्विक बाजारों में अस्थिरता का प्रभाव भारतीय बाजार पर भी दिखाई दे रहा है।

जानिए बीते दिन का बाजार (Share Market)

वहीं इससे पहले यानी बीते दिन का बाजार (Share Market) सेंसेक्स 144 अंकों की बढ़त के साथ 81,611 पर बंद हुआ था, वहीं निफ्टी की बात करें तो यह 16 अंकों की बढ़त के साथ 24,998 के स्तर पर बंद हुआ था।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News