Cement की कीमतों में आ सकता है भारी उछाल, महंगा हो सकता है गृहनिर्माण, इतनी बढ़ेगी कीमत

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। सीमेंट कंपनियां एक बार फिर सीमेंट (Cement price) की कीमतों को बढ़ाने के लिए तैयार हो चुकी है। हालांकि पिछले महीने ही इसकी कीमतों में इजाफा हुआ था। सूत्रों के मुताबिक सीमेंट के दाम में ₹20 का इजाफा हो सकता है, इसी के साथ 1 बोरी सीमेंट की कीमत ₹345 तक पहुंच जाएगा। संभावना है कि 5 मई,2022 यानी कल से सीमेंट कंपनियां सीमेंट के दाम बढ़ा सकती है। इससे कई क्षेत्रों पर प्रभाव पड़ेगा। देखा जाए तो सिर्फ एक साल में ही सीमेंट की कीमतों में भारी इजाफा हुआ है, जिसके लिए कई विरोध प्रदर्शन भी किए गए। एक हफ्ते पहले ही सीमेंट की कीमत ₹340 तक दर्ज की गई थी, जो शायद अब ₹345 होने वाली है।

यह भी पढ़े…  Twitter की सर्विस में बदलाव! नहीं कर पाएंगे यूजर्स फ्री में इसका इस्तेमाल, सर्विस के लिए भरना होगा चार्ज             

बताया जा रहा है की मॉनसून होने के कारण सीमेंट की कीमतों में इजाफा किया जा रहा है, क्योंकि इस दौरान सीमेंट का उत्पादन भी कम होता है। बात सिर्फ एक साल में हुए इजाफे की करें तो नवंबर 2021 से 19 जनवरी तक 1 बोरी सीमेंट की कीमत में ₹290 तक थी। फिर 20 जनवरी को सीमेंट के दामों में बढ़ोतरी की गई, जिसके बाद इसकी कीमत 320 रुपए तक हो गई। हालांकि की मार्च में इसके दाम में थोड़ी गिरावट हुई और फिर से 1 बोरी सीमेंट की कीमत ₹290 तक पहुंच गई, लेकिन 15 अप्रैल तक इसके दामों में ₹50 की बढ़ोतरी की गई और सीमेंट की कीमत ₹340 तक पहुंच गई। फिर से अंदाजा लगाया जा रहा है कि मई में भी सीमेंट की कीमतों में भारी उछाल आएगा और करीब ₹5 प्रति बोरी बढ़ सकती है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"