शेयर बाजार में देखने को मिली तेजी, शुरूआती कारोबार में सेंसेक्स 72,000 पार, निफ्टी में भी मजबूत बढ़त

आज, शेयर बाजार में तेजी देखने को मिल रही है। सेंसेक्स 59 अंक बढ़कर 72,000 के स्तर पर खुला। इसके साथ ही, निफ्टी भी 38 अंक की तेजी के साथ 21,775 के स्तर पर ओपन हुआ। तेजी को देखते हुए यह सुनिश्चित हो रहा है कि बाजार के विभिन्न क्षेत्रों में वृद्धि हो रही है।

Stock market today : भारतीय शेयर बाजार में आज, तेजी ने सेंसेक्स को 59 अंक बढ़ाकर 72,000 के पार पहुंचा दिया है, जबकि निफ्टी ने भी जोरदार शुरुआत करते हुए बढ़त के साथ 21,775 के स्तर पर दिन का व्यापार शुरू किया है। बाजार में आई तेजी की वजह से निवेशक उत्साहित नजर आ रहे हैं,जिसकी वजह से आज भारतीय भजार में शुरूआती कारोबार में उच्च स्थिति बनती हुई दिख रही है।

सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 22 में तेजी :

आंकड़ों की बात की जाए तो आज सेंसेक्स ने बढ़त के साथ, दिन के शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 22 में बढ़त और 8 में गिरावट दर्ज की गई है। खासकर, IT, मेटल, और बैंकिंग सेक्टर में शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है।

वहीं कल भी भारतीय शेयर बाजार में तेजी दिखाई दी थी। जिसके बाद आज भी विशेष बजट सत्र में निर्मित रुझान को देखते हुए यह स्थिति बन रही है। जानकारी के अनुसार कल, सेंसेक्स ने 1240 अंक की बढ़त के साथ व्यापर बंद किया था, दूसरी और निफ्टी ने भी 385 अंक की तेजी के साथ बंद कल का व्यापर खत्म किया था। जानकारी के अनुसार इस बढ़त के साथ आज शेयर बाजार ने इस साल की सबसे बड़ी एक दिन की तेजी दर्ज की है।

बजट सत्र में वित्तीय सुधारों की उम्मीद:

भारतीय शेयर बाजार में आई तेजी को लेकर बाजार विश्लेषकों का कहना ​​है कि बाजार की इस तेजी के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि बजट सत्र में सरकार के ऐलान और वित्तीय सुधारों की उम्मीद। इसके अलावा, विदेशी निवेशकों की भरपूर रुचि और उच्च लाभांश की उम्मीद से भी बाजार में तेजी दर्ज की गई है।

वहीं दूसरी और इस तेजी के साथ ही, निवेशकों को सावधान रहने की सलाह भी दी जा रही है, क्योंकि बाजार के अचानक पलटने के संकेत भी दिखाई दे रहे हैं। उन्हें अपने निवेश स्तरों को बनाए रखने के लिए सतर्क रहना चाहिए ताकि वे वित्तीय स्थिति के हर मोड़ पर सही निर्णय कर सकें।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News