1 नवंबर से होंगे कई बड़े बदलाव, लागू होंगे 5 नए नियम, आमजन पर पड़ेगा असर, पढ़ें पूरी खबर 

1 नवंबर से देशभर में कई नए नियम लागू होंगे। एलपीजी, क्रेडिट कार्ड, रेलवे टिकट और म्यूचुअल फंड से जुड़े नियमों में बदलाव होने वाला है।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
New Rules: 1 नवंबर से होंगे कई बड़े बदलाव, लागू होंगे 5 नए नियम

New Rules From 1 November: कुछ दिनों में नवंबर माह की शुरुआत होने वाली है। अगले महीने रेलवे, बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, कॉलिंग समेत कई नियमों में बदलाव होने वाले हैं। जिसकी जानकारी सभी लोगों को होनी चाहिए। नए नियम लागू होने पर आम आदमी की जेब पर भी असर पर सकता है। कुछ बदलाव फायदेमंद तो नुकसान वित्तीय बोझ बढ़ा सकते हैं।

दिवाली से बाद एसबीआई ने क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव करने का ऐलान कर दिया है। IRCTC ने ट्रेन टिकट बुकिंग से संबंधित प्रक्रिया में भी संशोधन किया है। गैस सिलेंडर के कीमतों में भी बदलाव हो सकता है। वहीं स्पैम कोल से छुटकारा दिलाने के लिए सरकार नए नियम लागू करेगी।

क्रेडिट कार्ड से जुड़े नए नियम (Credit Card Rules) 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया क्रेडिट कार्ड के ट्रांजैक्शन फीस में वृद्धि कर दी है। 1 नवंबर से अन-सिक्यॉर्ड एसबीआई क्रेडिट कार्ड पर हर महीने 3.75 फाइनेंस शुल्क का भुगतान करना होगा। हालांकि यह चार्ज डिफेंस और गैलेन्ट्री कार्डों पर प्रभावी नहीं होगा। वहीं 1 दिसंबर से 50,000 रुपये से अधिक यूलिटीटी भुगतान पर 1% एक्स्ट्रा चार्ज भरना होगा।

रेलवे टिकट बुकिंग नए नियम (Railway Ticket Booking) 

आईआरसीटीसी ने रेलवे टिकट बुकिंग में बड़ा बदलाव कर दिया है। नए नियम 1 नवंबर से प्रभावी होंगे। अब यात्री 60 दिन पहले रिजर्वेशन टिकट करवा सकते हैं। इससे पहले 120 दिन पहले टिकट रिजर्वेशन की प्रक्रिया शुरू होती थी।

टेलिकॉम ने नए नियम (TRAI New Rule)

दिवाली से अगले दिन ही ट्राइ के नए नियम लागू हो जाएंगे। सरकार ने जियो, एयरटेल समेत सभी टेलिकॉम ऑपरेटर को मैसेज ट्रेसिबीलीटि लागू करने का निर्देश जारी किया है। बैंक, कमर्शियल और वित्तीय संस्थान से आने वाले स्पैम मैसेज और कॉल को ब्लॉक किया जाएगा। प्रमोशनल मैसेज पर रेड फ़्लैग लगाया जाएगा। फ्रॉड पर लगाम लग सकती है।

म्यूचुअल फंड इन्साइडर ट्रेडिंग के नए नियम (Mutual Fund Insider Rules)

मार्केट रेगुलेटर सेबी 1 नवंबर से म्यूचुअल फंड यूनिट के लिए नए इन्साइडर नियम लागू करने जा रहा है। इसके तहत एसेट मैनेजमेंट कंपनियों के फंड में नामित व्यक्तियों और उनके करीबी रिश्तेदारों की ओर किए गए 15 लाख रुपये से अधिक के ट्रांजैक्शन की जानकारी अनुपालन अधिकारी को देनी होगी। इसके लिए 2 दिन का समय दिया जाएगा।

एलपीजी गैस सिलेंडर के कीमतों में हो सकता है बदलाव (LPG Price) 

महीने के पहले दिन ऑयल मार्केटिंग कंपनियां एलपीजी गैस सिलेंडर के कीमतों पर निर्धारित करती हैं। दिवाली के बाद एलपीजी गैस के भाव में बदलाव हो सकता है। बता दें कि अक्टूबर में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के कीमतों में 50 रुपये की वृद्धि हुई थी। घरेलू एलपीजी की कीमत स्थिर है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News