पिछले 20 दिनों में तीसरी बार देश में यूपीआई सर्विस में परेशानी का सामना यूजर्स को करना पड़ा है। आज यूपीआई सर्विस करीब डेढ़ घंटे तक डाउन रही। कई लोगों को यूपीआई पेमेंट करने के दौरान दिक्कतों का सामना करना पड़ा। डाउन डिटेक्टर की मानें तो करीब 72% लोगों को पेमेंट करने में समस्या हुई, जबकि 27% लोगों को फंड ट्रांसफर में और लगभग 1% लोगों को खरीदारी करने में दिक्कत आई।
सुबह 11:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक यूपीआई सर्विस में सबसे ज्यादा परेशानी देखी गई। 72% लोगों ने इस दौरान पेमेंट करने में दिक्कत का सामना किया। बता दें कि इससे पहले भी यूपीआई सर्विस में परेशानी आ चुकी है।

20 दिन में तीसरी बार दिक्कत का सामना
दरअसल, 2 अप्रैल और 26 मार्च को देशभर में करीब ढाई घंटे तक यूपीआई सर्विस डाउन रही थी। कई लोगों को इस दौरान दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। लोगों को Google Pay, PhonePe, Paytm जैसे ऐप्स से अमाउंट ट्रांसफर करने में परेशानी आई थी। इतना ही नहीं, 10 से ज्यादा बैंकों की यूपीआई और नेट बैंकिंग सर्विस पर भी इसका असर दिखाई दिया था। यूजर्स ऐप और नेट बैंकिंग में लॉगिन भी नहीं कर पा रहे थे। बड़ी संख्या में यूजर्स ने सोशल मीडिया पर अपना गुस्सा जाहिर किया। हालांकि, इस दौरान एनपीसीआई द्वारा यह स्पष्ट किया गया था कि कुछ तकनीकी कारणों से यूपीआई में दिक्कत आ रही है।
कौन करता है यूपीआई को ऑपरेट?
दरअसल, नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने जानकारी दी थी कि यूजर्स को अस्थायी तकनीकी समस्याओं का सामना करना पड़ा है। यूपीआई में आंशिक रूप से रुकावट देखने को मिली, लेकिन इसे दूर कर लिया गया है और सिस्टम अब स्थिर हो गया है। हालांकि, अब एक बार फिर यूपीआई की यह समस्या चर्चा में आ गई है। जानकारी के लिए बता दें कि देश में RTGS और NEFT जैसे पेमेंट सिस्टम का संचालन आरबीआई द्वारा किया जाता है, जबकि IMPS और UPI जैसे सिस्टम को नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा संभाला जाता है। बता दें कि साल 2020 में 1 जनवरी से यूपीआई ट्रांजैक्शंस के लिए सरकार ने ज़ीरो चार्ज फ्रेमवर्क को अनिवार्य कर दिया था।