सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरु, 30 नवंबर अंतिम तारीख, जानें डिटेल्स

CSIR UGC NET

CSIR UGC NET 2023: काउंसिल साइंटिफिक एंड इंडिस्ट्रियल रिसर्च (सीएसआईआर) यूजीसी नेट की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को लिए महत्तवपूर्ण जानकारी है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 नवंबर 2023 से शुरु कर दिया गया है। जिन उम्मीदवारों को सीआईएसआर यूजीसी नेट 2023 की परीक्षा देनी है वे सीएसआईआर की आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें इस परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2023 निर्धारित की गई है।

दिसंबर में आयोजित होगी परीक्षा

सीएसआईआर यूजीसी नेट 2023 की परीक्षा एनटीए द्वारा जारी नोटिफिकेशन के आधार पर 26, 27 और 28 दिसंबर को आयोजित होगी। आपको बता दें ऑनलइन आवेदन के लिए आवेदन शुल्क के भुगतान की आखिरी तारीख 30 नवंबर ही है। जबकि गलतियों को सुधारने की तारीख 2 से 4 दिसंबर तक है।

Continue Reading

About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।