CBSE Exam 2024: छात्रों के लिए बड़ी खबर, सीबीएसई 10वीं और 12वीं प्रैक्टिकल एग्जाम की तारीख घोषित, गाइडलाइंस भी जारी

सीबीएसई ने एफिलेटेड सभी स्कूलों में 1 जनवरी से प्रैक्टिकल परीक्षा शुरू होगी। वहीं विंटर बाउन्ड स्कूलों में व्यवहारिक परीक्षा नवंबर से शुरू होगी।

cbse news

CBSE Practical Exam 2024: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने विंटर बाउन्ड स्कूलों के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीख घोषित कर दी है। इस संबंध में गाइडलाइंस भी जारी की है। प्रैक्टिकल एग्जाम/प्रोजेक्ट/इंटरनल असेस्मेंट का आयोजन 5 नवंबर से लेकर 5 दिसंबर के बीच होगा।

बता दें कि सीबीएसई से सम्बद्ध भारत और विदेश में स्थित सभी स्कूलों में सत्र 2024-25 के लिए दसवीं और बारहवीं प्रैक्टिकल परीक्षा 1 जनवरी 2025 से शुरू होगी। सर्दियों के कारण विंटर बाउन्ड स्कूल जनवरी में बंद रहेंगे। इसलिए बोर्ड ने ऐसे स्कूलों में नवंबर में ही प्रायोगिक परीक्षा शुरू करने का आदेश जारी किया है।

स्कूल जरूर करें ये काम (Winter Bound School Practical Exam) 

सीबीएसई ने विंटर बाउन्ड सेशन फॉलो करने वाले सभी स्कूलों को निर्देश दिया है कि स्कूल का कोई भी छात्र जिसका नाम बोर्ड को LOC में प्रस्तुत नहीं किया गई, वे प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल न होने दिया जाए। एक्सटर्नल परीक्षकों औयर पर्यवेक्षकों की नियुक्ति के लिए क्षेत्र कार्यलय से संपर्क करने का निर्देश भी दिया गया है। इसके अलावा समय पर प्रैक्टिकल परीक्षा मूल्यांकन को सुनिश्चित करने के लिए समय पर उत्तर पुस्तिकाएं क्षेत्रीय कार्यालयों को भेजने की जिम्मेदारी भी स्कूलों की होगी।

10वीं और 12वीं व्यवहारिक परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण गाइडला इंस (CBSE Practical Exam Guidelines)

  • स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन सख्ती से होगा। सीबीएसई शैक्षणिक वेबसाइट पर दिए गए नियमों का पालन होगा। स्कूल कोर्स डॉक्यूमेंट से प्रत्येक विषय के लिए अधिकतम अंकों की जांच कर सकते हैं। खुद और परीक्षकों को इसकी जानकारी दे सकते हैं।
  • प्रैक्टिकल परीक्षा के मूल्यांकन अंकों को अंतिम तिथि से पहले अपलोड करना होगा। डेडलाइन आगे बढ़ाने पर बोर्ड विचार नहीं करेगा।
  • यदि छात्रों की संख्या 30 या इससे अधिक होती है, तो स्कूल में लैबोरेट्री इंफ्रास्ट्रक्चर को देखते हुए प्रैक्टिकल परीक्षा 2 से 3 सेशन में आयोजित हो सकती है। फाइन आर्ट्स के लिए व्यवहारिक परीक्षा दो सत्रों में होगी।
  • प्रैक्टिकल परीक्षा से मूल्यांकन अंक सही, सटीक और त्रुटि मुक्त अपलोड हो इसकी जिम्मेदारी स्कूलों की होगी।
  • किसी प्रकार के अनुचित साधन की अनुमति नहीं होगी। यदि छात्र परीक्षकों को प्रभावित करने के लिए उनसे संवाद या संवाद की कोशिश करने का प्रयास करते हैं तो उन्हें दोषी माना जाएगा। ऐसे मामलों में परीक्षकों को तथ्यों, सबूतों और दस्तावेजों के साथ कार्यालय में रिपोर्ट करना होगा।
  • ड्यूटी पर तैनात सभी अधिकारियों को आईपीएस के जरिए भुगतान किया जाएगा।
  • नियमों का अनुपालन सही से न होने पर सीबीएसई प्रैक्टिकल एग्जाम रद्द भी कर सकता है।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा पर क्या है अपडेट? (CBSE Board Exam) 

सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी 2025 से शुरू हो सकती है। इसका समापन अप्रैल में होगा। बोर्ड जल्द ही डेटशीट जारी कर सकता है। अपडेट्स के लिए ऑफिशियल वेबसाइट www.cbse.gov.in विजिट करने की सलाह दी जाती है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News