CBSE 2023-24 Exam : 10वीं-12वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, नोटिफिकेशन जारी, 12 सितंबर से शुरू होगी प्रक्रिया, LOC-परीक्षा पर नईं जानकारी

cbse exam 2024

CBSE 2023, CBSE Exam 2023-24 : सीबीएसई 10वीं 12वीं उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। 10वीं 12वीं के निजी छात्र के फॉर्म जमा करने की तारीख 12 सितंबर से शुरू होगी। इसके साथ सीबीएसई 2024 बोर्ड परीक्षाओं की महत्वपूर्ण अधिसूचना जारी की गई। जिसमें कहा गया की 10वीं 12वीं की उम्मीदवारों की सूची एलओसी जमा करने की सीमा को बढ़ाया नहीं जाएगा।

LOC फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 18 सितंबर

सीबीएसई ने 2024 बोर्ड परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण सूचना जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि 10वीं और 12वीं की उम्मीदवारों की LOC जमा करने की समय सीमा नहीं बढ़ाई जाएगी। LOC फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 18 सितंबर रखी गई है। वहीं विलंब शुल्क के साथ इसे 19 सितंबर तक जमा किया जा सकता है।

समय सीमा में विस्तार नहीं दिया जाएगा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए उम्मीदवारों को लिस्ट आफ कैंडिडेट जमा करने के संबंध में अधिसूचना जारी की है। नोटिस में कहा गया कि उम्मीदवारों की सूची जारी करने में समय सीमा में विस्तार नहीं दिया जाएगा। आगामी बोर्ड परीक्षा को देखते हुए निर्णय लिया गया है।

स्कूलों को दिए गए निर्देश और समय सीमा का सख्ती से पालन करना होगा। वही 18 सितंबर तक प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इसके तहत उत्तर की सटीकता को सावधानी पूर्वक सत्यापित करना अनिवार्य है। सीबीएसई ने अपनी अधूरी सूचना में स्पष्ट कर दिया है की लिस्ट आफ कैंडिडेट जमा करने के बाद सीबीएसई विषयों या किसी अन्य उत्तर से संबंधित सुधार में किसी भी तरह के अनुरोध को स्वीकार नहीं करेगा और अपलोड की गई जानकारी को संशोधित करने का कोई भी अवसर उन्हें प्रदान नहीं किया जाएगा।

आधिकारिक अधिसूचना में स्पष्ट किया गया माता-पिता को सही उत्तर के महत्व और गलत उत्तर जमा करने पर परिणाम के बारे में जानकारी दी जा सकती है। इससे पहले सीबीएसई ने स्कूल अधिकारी और छात्र दोनों को उम्मीदवारों की सूची तैयार करते समय सटीक सूची बनाने की सलाह भी दी है। यदि किसी भी प्रकार की त्रुटि पाई जाती है तो छात्र 2024 में सीबीएसई 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा में भाग लेने के लिए अयोग्य माने जाएंगे।

निजी उम्मीदवारों के फॉर्म जमा करने की प्रक्रिया 12 सितंबर से शुरू 

CBSE बोर्ड द्वारा निजी उम्मीदवारों के लिए फॉर्म जमा करने की प्रक्रिया 12 सितंबर से शुरू होगी। फॉर्म जमा करने वाले उम्मीदवारों में निजी उम्मीदवारों को शामिल किया गया है।

निजी उम्मीदवार वैसे छात्र होते हैं,

  • जिन्हें परिणाम में आवश्यक रिपीट घोषित किया गया हो या वैसे छात्र जिन्हें परीक्षा में कंपार्टमेंट में रखा गया हो
  • वह छात्र जिन्हें प्रथम अवसर कंपार्टमेंट परीक्षा में कंपार्टमेंट में रखा गया हो।
  • इसके अलावा 2018, 2019, 2020, 2021 और 2022 के वैसे उम्मीदवार जिन्हें एक या अधिक विषय में अपने प्रदर्शन में सुधार के लिए परीक्षा में शामिल होना है।
  • इसके अलावा वैसे 2022 और 2023 के वैसे उम्मीदवार, एक अतिरिक्त विषय में परीक्षा में उपस्थित होना चाहते हैं, यह सभी निजी उम्मीदवारों की श्रेणी में आते हैं।

सीबीएसई द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार 2023 में होने वाली परीक्षा के लिए सभी श्रेणियां में रखे गए छात्र, 12 सितंबर 2023 से फार्म जमा करने की पात्रता रखेंगे। इसके लिए परीक्षा पाठ्यक्रम की उपलब्धता के अनुसार आयोजित की जाएगी। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 निजी छात्रों के लिए फरवरी मार्च अप्रैल 2024 तक आयोजित की जाएगी। इसके साथ ही अधिक जानकारी के लिए छात्र सीबीएसई की ऑफिशल वेबसाइट चेक कर सकते हैं।

शुल्क भुगतान 

शुल्क, ऑनलाइन मोड, नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड (राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय) दोनों के माध्यम से करना होगा। ऑफलाइन मॉड यानी डीडी, पोस्ट मनी, मनी ऑर्डर, चेक आदि से कोई शुल्क स्वीकार नहीं किया जाएगा।

[wp-embedder-pack width=”100%” height=”400px” download=”all” download-text=”” attachment_id=”521502″ /]


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News