9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, CBSE ने किया चुनावी साक्षरता वेबिनार का ऐलान, स्कूलों को नोटिस जारी 

सीबीएसई छात्रों चुनावी प्रक्रिया और नागरिकों जिम्मेदारियों को लेकर शिक्षित करेगा। बोर्ड ने वेबिनार की घोषणा की है। 

cbse news

CBSE Electoral Literacy Webinar: जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव समाप्त हो चुके हैं। अब महाराष्ट्र और झारखंड में चुनाव होने वाले हैं। इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने चुनावी साक्षरता पर वेबीनार का पर वेबिनार का ऐलान कर दिया है।

वेबिनार को लेकर सीबीएसई ने सभी सम्बद्ध स्कूलों के प्रमुख को नोटिस भी जारी किया है। इससे संबंधित महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। बोर्ड ने सभी स्कूलों को इस महत्वपूर्ण सत्र में छात्रों की भागीदारी को सुविधाजनक बनाने का बनाने की सलाह दी है। ताकि ताकि लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं और सक्रिय नागरिकता की गहरी समझ को बढ़ावा दिया जा सके।

कौन, कैसे और कब ले सकते हैं भाग? (CBSE Webinar)

15 अक्टूबर सीबीएसई से 1 घंटे के लिए  चुनावी साक्षरता वेबिनार का आयोजन करेगा। वर्चुअल सत्र सुबह 11:00 बजे से लेकर दोपहर 12:00 बजे तक चलेगा। नोटिस में साझा किए गए लिंक के जरिए छात्र-छात्राएं भाग ले पाएंगे। वेबिनार में कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं के छात्र भाग ले सकते हैं।

सीबीएसई ने नोटिस में कही ये बात (CBSE Board News)

बोर्ड में अपने नोटिस में कहा कि, ” छात्रों के बीच नागरिक सहभागिता, लोकतांत्रिक भागीदारी और चुनावी साक्षरता को बढ़ावा देने की सीबीएसई के प्रतिबद्धता के रूप बोर्ड चुनावी साक्षरता पर आगे वेबिनार की घोषणा करते हुए बेहद खुश है। इस सत्र का उद्देश्य छात्रों को चुनावी प्रक्रिया और उनकी नागरिक जिम्मेदारियां के बारे में जानकारी प्रदान करना ह।  ताकि उनके बीच लोकतांत्रिक सिद्धांत और सक्रिय नागरिकता की गहरी समझ विकसित हो सके।”

88_Circular_2024

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News