CBSE Board Exam 2025: छात्रों के लिए बड़ी खबर, ये लापरवाही पड़ेगी महंगी, नहीं दे पाएंगे बोर्ड परीक्षा, अहम नोटिस जारी

सीबीएसई ने अटेंडेंस को लेकर अहम नोटिस जारी किया है। 75% से कम उपस्थिति होने पर छात्रों को बोर्ड परीक्षा के लिए अपात्र माना जाएगा। 

CBSE Board Exam 2025

CBSE Board Exam 2025: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने स्कूलों को बोर्ड परीक्षा पात्रता से जुड़े नियमों को लेकर नोटिस जारी किया है। साथ ही कुछ दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा छात्रों के अटेंडेंस को लेकर सीबीएसई परीक्षा उपनियमों के नियम 13 और 14 का सख्त अनुपालन करने का आदेश सीबीएसई द्वारा दिया गया है।

इन नियमों के मुताबिक बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए 75% अटेंडेंस अनिवार्य होगा। केवल चिकित्सा आपात स्थित, राष्ट्रीय और इंटरनेशनल खेल आयोजन में भागीदारी और अन्य गंभीर कारणों जैसे इमरजेंसी मामलों में  25% की सीबीएसई छूट देता है। हालांकि इनकी पुष्टि करने के लिए जरूरी दस्तावेज कभी जमा करने होते हैं। मतलब यदि किसी छात्र का अटेंडेंस निर्धारित सीमा से कम होता है तो उसे बोर्ड परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा।

स्कूल को दिए गए ये निर्देश (CBSE Notice Regarding Attendance)

बोर्ड ने स्कूलों को छात्रों के अटेंडेंस को लेकर सटीक रिकॉर्ड बनाने का निर्देश दिया है। उपस्थिति रजिस्टर को प्रतिदिन अपडेट करने का निर्देश भी जारी किया गया है। क्लास टीचर और स्कूल के सक्षम पदाधिकारी द्वारा अटेंडेंस रिकॉर्ड हस्ताक्षरित होगा। सीबीएसई द्वारा निरीक्षण के दौरान यह आसानी से उपलब्ध भी होना चाहिए। छात्रों की उपस्थिति को लेकर सीबीएसई अचानक निरीक्षण भी करेगा। इस दौरान यदि यह पाया जाता है कि छात्र उचित छुट्टी रिकॉर्ड के बिना अनुपस्थित है तो यह माना जाएगा कि वह नियमित रूप से स्कूल नहीं आ रहे हैं और उन्हें एग्जाम में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।। वहीं चिकित्सा संबंधित आपात स्थिति के लिए छात्रों को छुट्टी लेने के लिए चिकित्सा दस्तावेजों के आठ आवेदन करना होगा। अपनी अनुपस्थिति के बारे में लिखित रूप से सूचित करना होगा। स्कूलों को छात्रों की उपस्थिति की निगरानी करने की जिम्मेदारी सौंप गई है। लिखित रूप से सूचित किए बिना अनुपस्थित रहता है तो स्कूलों को इस बात की जानकारी अभिभावकों को लिखित रूप से देनी होगी।

सीबीएसई करेगा अटेंडेंस को लेकर निरीक्षण (10th, 12, CBSE Board Exam)

नोटिस के मुताबिक छात्रों के अटेंडेंस की रिकॉर्ड की जांच करने के लिए सीबीएसई औचक निरीक्षण  कर सकता है। यदि निरीक्षण के दौरान छात्रों की नियमित रूप से अनुपस्थित पाई जाती है तो इस मामले को लेकर सख्त कार्रवाई की जाएगी। स्कूल की मान्यता भी रद्द हो सकती है और छात्रों को बोर्ड परीक्षा में बैठने के लिए अपात्र ठहराया जा सकता है। इतना ही नहीं एक बार स्कूल द्वारा सीबीएसई को अटेंडेंस में कमी के मामले प्रस्तुत किए जाने के बाद अटेंडेंस रिकॉर्ड में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

9वीं और 11वीं रजिस्ट्रेशन को लेकर नोटिस जारी (9, 11 Registration)

बोर्ड ने 9वीं और 11वीं के रजिस्ट्रेशन को लेकर भी अहम नोटिस जारी किया है। स्कूलों को सभी छात्रों के 100% रजिस्ट्रेशन को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। छात्रों की बीमारी, टेक्निकल विसंगति, क्लर्क की अनुपस्थति और अन्य बहाने स्वीकार नहीं किए जाएंगे।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News