CBSE News: सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट जल्द, छात्रों के लिए होगा फ्री काउंसलिंग का आयोजन, जानें पिछले 5 वर्षों का पासिंग पर्सेंटेज

10वीं और 12विब बोर्ड रिजल्ट घोषित होते ही सीबीएसई छात्रों के लिए काउन्सलिंग का आयोजन करेगा। जो पूरी तरह से फ्री होगी। परिणाम जल्द ही घोषित होंगे।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
cbse news

CBSE News: सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट कभी भी घोषित हो सकता है। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अब तक परिणाम को लेकर कोई भी आधिकारिक तारीख घोषित नहीं है। करीब 39 लाख छात्र इंतजार में बैठे हैं। 20 मई के बाद या पहले कभी भी स्कोरकार्ड जारी हो सकता है। छात्रों को अपडेट्स के लिए नियमित तौर पर ऑफिशियल वेबसाइट www.cbse.gov.in विजिट करने की सलाह दी जाती है।

कब शुरू हो सकती है काउन्सलिंग?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीबीएसई रिजल्ट घोषित होने के बाद छात्रों और अभिभावकों के लिए फ्री काउंसलिंग का आयोजन करेगा। बता दें कि पिछले वर्ष 12 मई को परिणाम घोषित हुए थे और काउन्सलिंग 13 मई 2023 से शुरू हो गई थी। बोर्ड परीक्षा के पहले भी मुफ़्त काउन्सलिंग का आयोजन करता है। हालांकि फिलहाल इस साल होने वाले पोस्ट रिजल्ट काउन्सलिंग की तारीख सामने नहीं आई है।

काउन्सलिंग में मिलेगा छात्रों को मार्गदर्शन

काउन्सलिंग में 12वीं पास छात्रों को विभिन्न प्रकार के विकल्पों से संबंधित जानकारी दी जाएगी और उन्हें बताया जाएगा उनके लिए कौन-सा विषय सही रहेगा। वहीं 10वीं छात्रों को 11 में आने वाले विषयों और अन्य चुनौतियों के बारे में बताता जाएगा। सीबीएसई बोर्ड उन छात्रों को भी काउन्सलिंग के दौरान मदद करेगा, जिनके परीक्षा में कम अंक आए हैं।

पिछले 5 वर्षों का पासिंग पर्सेंटेज

  • वर्ष 2023 में 93.12% छात्रों ने सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा पास की थी। वर्ष 2022 में छात्रों का पासिंग प्रतिशत 94.40% रहा। वर्ष 2021 में 10वीं बोर्ड परीक्षा का पासिंग प्रतिशत 99.04% था। वर्ष 2020 में 91.46% और वर्ष 2019 में 92.45% छात्रों ने बोर्ड परीक्षा पास की।
  • पिछले साल 87.33% छात्रों से 12वीं बोर्ड परीक्षा पास की थी। वर्ष 2022 का पासिंग पर्सेंटेज 92.71% था। वहीं वर्ष 2021 में 99.37%, वर्ष 2020 में 88.78% और वर्ष 2019 में 83.94% छात्रों ने परीक्षा पास की थी।

 

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News