CBSE CTET 2022 : सीटीईटी उम्मीदवारों का इंतजार होगा समाप्त, जल्द होगा तारीखों का ऐलान, एडमिट कार्ड पर आई बड़ी अपडेट

CBSE CTET 2022 : सीबीएसई सीटीईटी के उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए फिलहाल असमंजस की स्थिति बरकरार है। 31 अक्टूबर से 24 नवंबर तक इस परीक्षा के लिए आवेदन हुए। 25 लाख से अधिक उम्मीदवारों द्वारा इस परीक्षा के लिए आवेदन किया गया। वहीं अबतक परीक्षा की तारीख और एडमिट कार्ड की घोषणा नहीं की गई है।

सीबीएसई ने अपने नोटिफिकेशन में स्पष्ट किया था कि 12 संस्करण के लिए सीटीईटी परीक्षा का आयोजन दिसंबर 2022 में किया जाएगा, लेकिन दिसंबर के 2 सप्ताह बीतने के बाद भी अब तक तारीखों की घोषणा ना होना बड़े सवाल खड़े कर रहा है। वही माना जा रहा है कि सीटेट परीक्षा का आयोजन दिसंबर 2022 के आखिरी सप्ताह यह जनवरी 2023 के पहले सप्ताह में आयोजित किया जा सकता है।

एडमिट कार्ड की बात करें तो देश भर में सीबीएसई के द्वारा आयोजित होने वाले सीटीईटी परीक्षा के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए एडमिट कार्ड परीक्षा की तिथि से एक हफ्ता या 10 दिन पहले जारी किए जाएंगे। यदि परीक्षा जनवरी महीने में आयोजित होती है तो एडमिट कार्ड दिसंबर के आखिरी सप्ताह तक जारी किया जा सकता है। फिलहाल इस पर कोई भी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। हालांकि एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार इसे सीबीएसई सीटीईटी की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे।

परीक्षा केंद्र पर बड़ी अपडेट

  • सीबीएसई द्वारा आयोजित होने वाली सीटीईटी परीक्षा के लिए सभी जिलों में कंप्यूटर सेंटर को केंद्र बनाया गया है।
  • पहले से पांचवीं कक्षा तक के लिए पेपर 1 और छठी से आठवीं कक्षा तक के लिए पेपर 2 की परीक्षा आयोजित की जानी है।
  • 150 अंकों के सवाल पूछे जाएंगे। सीटेट परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग ना होने का लाभ उम्मीदवारों को मिलेगा।
  • वही कक्षा 1 से 5 तक के पेपर बंधपाली सुबह में आयोजित की जाएगी जबकि छह से आठवीं तक के लिए पेपर दूसरी पाली में आयोजित की जाएगी।
  • सभी प्रश्न एमसीक्यू आधारित होंगे।
  • वही उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए ढाई घंटे का समय दिया जाएगा।

सीबीएसई सीटीईटी की परीक्षा दिसंबर महीने के आखिरी सप्ताह में शुरू हो सकती है। अधिकारियों द्वारा इसकी जानकारी दी जा रही है। माना जा रहा है कि दिसंबर के आखिरी सप्ताह में शुरू होने वाली परीक्षा के लिए 18 से 20 दिसंबर के बीच परीक्षा की डेट शीट की घोषणा कर दी जाएगी। इसकी अधिसूचना जारी होने के साथ ही एडमिट कार्ड भी जारी किए जाएंगे।