CBSE 2023 : 10वीं-12वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, परीक्षा परिणाम में होंगे महत्वपूर्ण बदलाव, जल्द रिजल्ट जारी करने की तैयारी, जानें नई अपडेट

cbse exam 2024

CBSE Exam 2023 : सीबीएसई के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचनाएं है। 10वीं और 12वीं की परीक्षा फिलहाल जारी है।10वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर लगातार कई भ्रामक खबरें भी देखने को मिल रही है। इसी बीच सीबीएसई ने अपडेट जारी करते हुए कहा है कि किसी भी तरह की भ्रामक जानकारी से बचें और जानकारी के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जारी निर्देशों का ही पालन करें। साथ ही सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षा अप्रैल महीने तक जारी रहने वाली है। 5 अप्रैल को आखिरी परीक्षा का आयोजन किया जाना है। इसके साथ ही मार्कशीट को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है।

अंकपत्र में इस बार महत्वपूर्ण बदलाव

दरअसल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से जारी होने वाले दसवीं और बारहवीं के अंकपत्र में इस बार महत्वपूर्ण बदलाव किए जाएंगे। 10वीं और 12वीं के रिजल्ट में इस बार अंक के साथ ग्रेड भी उपलब्ध कराया जाएगा। बोर्ड के सूत्रों की मानें तो अंक पत्र पर सभी मुख्य विषय के अंक के साथ विषय वार ग्रेडिंग भी अंतरित की जाएगी। दरअसल अभी के नियम के तहत बोर्ड से विषय 12 अंक तो मार्कशीट पर उपलब्ध कराए जाते थे लेकिन ग्रेडिंग कुल अंक की ही उपलब्ध कराई जाती थी। इस साल होने वाले महत्वपूर्ण बदलाव में विषयवार ग्रेडिंग उपलब्ध कराई जाएगी। जिससे छात्रों को पता चलेगा कि संबंधित विषय में उन्हें किस लेवल के ग्रेड प्राप्त हुए हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi