CBSE Exam 2024 : 10वीं-12वीं छात्रों की परीक्षा पर महत्वपूर्ण जानकारी, प्रायोगिक परीक्षा के लिए मिलेगा फॉर्म नंबर, जानें अपडेट

CBSE 10th Term 2 Result 2022

CBSE 2024, CBSE Exam 2024 : सीबीएसई 10वीं 12वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। दरअसल सभी छात्रों को इस बार LOC या परीक्षा फार्म संख्या सीबीएसई द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। LoC (लिस्ट आफ कैंडिडेट) के सीरियल नंबर पर ही 10वीं 12वीं के प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।2024 की 10वीं 12वीं प्रायोगिक परीक्षा में यह नंबर बेहद महत्वपूर्ण होंगे। हर स्कूल के लिए सभी छात्रों के LOC नंबर अल्फाबेट के अनुसार तय किए जाएंगे।

नियम में भी परिवर्तन

बोर्ड द्वारा इस साल महत्वपूर्ण तैयारी की गई है। इसके साथ ही कई नियम में भी परिवर्तन किया गया है। इसके तहत प्रैक्टिकल परीक्षा में बाहरी छात्रों को शामिल न किया जाए। इसके लिए बोर्ड द्वारा LOC व्यवस्था की गई है। इसके तहत LOC के सीरियल नंबर की कॉपी स्कूल और दूसरी कॉपी बोर्ड के पास रहेगी। परीक्षा में सारे छात्र शामिल हुए हैं या नहीं, इसकी भी जांच सीरियल नंबर के जरिए की जा सकेगी।

जानकारी के मुताबिक 30 सितंबर के बाद 1 से 15 अक्टूबर तक विलंब शुल्क के साथ लिस्ट आफ कैंडिडेट भरे जाएंगे। इसके बाद सभी स्कूल बोर्ड को सूची उपलब्ध कराएंगे। सूची को लिस्ट आफ कैंडिडेट नंबर के साथ मिलाया जाएगा। वही फाइनल LOC नंबर बोर्ड स्कूलों को भेजेगा।

जानें क्या होगा लाभ 

सरकार की इस तैयारी से बाहरी छात्रों कोई स्कूल के प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल नहीं किया जा सकेगा। हर छात्र के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा की तिथि उन्हें पहले से उपलब्धि रहेगी। हर दिन कितने छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षा होगी, यह जानकारी बोर्ड के पास उपलब्ध रहेगी। छात्रों को विषय अनुसार शेड्यूल किया जाएगा। स्कूल इस मामले में किसी भी तरह के फर्जीवाड़े नहीं कर पाएंगे। साथ ही प्रैक्टिकल परीक्षा के अंक तैयार करने में भी इससे सुविधा मिलेगी।

15 जनवरी से 10 फरवरी तक प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन!

बता दे कि वर्ष 2024 में प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन मुख्य परीक्षा के 1 महीने पहले किया जाएगा। 10वीं और 12वीं की मुख्य परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी ऐसे में 10 जनवरी तक बोर्ड ने सभी स्कूलों को लिस्ट आफ कैंडिडेट नंबर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। 15 जनवरी से 10 फरवरी तक प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन किया जा सकेगा।

परीक्षा पेपर पैटर्न में कई तरह के बदलाव

बता दे की परीक्षा पेपर पैटर्न में कई तरह के बदलाव किए गए हैं। जिसके लिए नए सैंपल पेपर सेट भी जारी किए गए हैं। परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे, इसकी मार्किंग स्कीम क्या होगी? इसके लिए नए सैंपल पेपर वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं। इस बार 50% सवाल कंपिटेंसी बेस्ड होंगे। जो छात्र इस साल परीक्षा दे रहे हैं, वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

नए पैटर्न की बात करें तो अब ज्यादा एनालिटिकल और कॉन्सेप्ट बेस्ड प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके अलावा MCQ, शॉर्ट आंसर सभी तरह के सवालों में इस बार विविधता देखने को मिलेगी। 50% सवाल एमसीक्यू और 1 से 2 मार्क्स के रूप में बदल दिए गए हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News