CBSE Exam 2024 : 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट, इन स्कूलों में ‘प्रैक्टिकल एग्जाम’ की डेट की घोषणा, 14 नवंबर से शुरू होगी परीक्षा

cbse board exam 2024

CBSE 2023, CBSE Winter School Practical Exam Date 2023 : सीबीएसई द्वारा कक्षा 10वीं 12वीं की पढ़ाई करें छात्रों को महत्वपूर्ण अपडेट दी गई है। दरअसल सीबीएसई द्वारा बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल जारी किया गया हैं। शीतकालीन स्कूलों में प्रैक्टिकल बोर्ड परीक्षा 2024 की डेट जारी कर दी गई है। उम्मीदवार ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर इसे देख सकते हैं।

शीतकालीन स्कूलों में कक्षा 10वीं-12वीं प्रैक्टिकल परीक्षा 2024 की डेट जारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शीतकालीन स्कूलों में कक्षा 10वीं और 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षा 2024 की डेट जारी की है। आधिकारिक सूचना के मुताबिक 10वीं 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षाएं, प्रोजेक्ट, इंटरनल असेसमेंट 14 नवंबर से शुरू होंगे। cbse.gov.in पर जाकर छात्र इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

शीतकालीन स्कूलों की कक्षा 10वीं 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं, प्रोजेक्ट और इंटरनल असेसमेंट की प्रक्रिया 14 नवंबर से शुरू होकर 14 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी। दो या तीन सेशन में परीक्षा 1 दिन में आयोजित की जानी है। हालांकि इसके लिए नियम भी तय किए गए हैं। छात्रों की संख्या 30 से ज्यादा होने पर दो या तीन सेशन में परीक्षा 1 दिन में आयोजित की जा सकती है।

10वीं की परीक्षा के लिए बोर्ड से कोई भी बाहरी परीक्षक नियुक्त नहीं किए जाएंगे

जारी अधिसूचना में स्पष्ट किया गया कि शीतकालीन स्कूलों की कक्षा 10वीं की परीक्षा के लिए बोर्ड से कोई भी बाहरी परीक्षक नियुक्त नहीं किए जाएंगे और बोर्ड द्वारा प्रैक्टिकल आंसर बुक भी नहीं दी जाएगी। स्कूल द्वारा इसकी व्यवस्था खुद की जाएगी जबकि 12वीं के प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए बोर्ड परीक्षा और प्रोजेक्ट मूल्यांकन के लिए प्रत्येक स्कूल में बाहरी परीक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। देश भर में बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा 1 जनवरी 2024 से शुरू होगी।

शीतकालीन स्कूलों में होने वाली प्रैक्टिकल परीक्षाएं, प्रोजेक्ट, इंटरनल असेसमेंट 14 नवंबर से शुरू होकर 14 दिसंबर तक आयोजित किए जाएंगे। प्रैक्टिकल परीक्षा के अंक प्रैक्टिकल परीक्षाओं के साथ ही अपलोड कर दिए जाएंगे। अंकों को अपलोड करने का काम प्रैक्टिकल परीक्षा के अंतिम तिथि तक पूरा किया जाएगा। शीतकालीन स्कूलों में जनवरी में विंटर वेकेशन का आयोजन किया जाता है। ऐसे में सीबीएसई की कोशिश है कि 10वीं 12वीं के परीक्षा समय पर आयोजित हो सके। इसके लिए परीक्षा प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन समय पर कर लिया जाए क्योंकि देश भर में प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन जनवरी महीने से शुरू होगा।

परीक्षा की डेट शीट भी जल्द जारी की जाएगी

सीबीएसई द्वारा परीक्षा की डेट शीट भी जल्द ही जारी की जाएगी। डेट शीट जारी होने के बाद उम्मीदवार इस cbse.gov.in पर देख सकते हैं। इससे पूर्व केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि अगले साल सीबीएसई की 10वीं 12वीं की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाएगी। हालांकि 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा में साल में दो बार शामिल होना अनिवार्य नहीं है। एक बार अवसर मिलने के दर से होने वाले तनाव को घटाने के लिए विकल्प पेश किया गया है। सीबीएसई की कोशिश है कि 2024 में साल में दो बार परीक्षाएं आयोजित की जाए।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News