CBSE Exam : 12वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, आंसर शीट में बदलाव, 2024 से होगा लागू, जानें बड़ी अपडेट

CBSE Exam 2024, CBSE Exam, CBSE 2023 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 12वीं के छात्रों के लिए बड़ा फैसला लिया गया है। वैसे छात्र जो इस साल बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं उनके लिए खबर बेहद काम की हो सकती है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन की तरफ से अकाउंटेंसी परीक्षा के आंसर शीट पर महत्वपूर्ण अपडेट दी गई है। आंसर शीट में प्रजेंट प्रिंटेड टेबल उपलब्ध कराई जाती थी लेकिन अब इसको लेकर एक बड़ा फैसला लिया गया है।

अब आंसर शीट में बदलाव किया जाएगा। वहीं छात्रों को प्रेजेंट प्रिंटेड टेबल उपलब्ध नहीं कराई जाएगी। यह नियम इसी वर्ष से लागू होगा। ऐसे में अब छात्रों को और सब्जेक्ट की तरह ही आंसर सेट उपलब्ध कराई जाएगी। किसी भी प्रकार का कोई टेबल अकाउंटेंसी परीक्षा की आंसर शीट में नहीं बना होगा।

आंसर शीट में बदलाव

बोर्ड द्वारा छात्रों को सामान्य लाइन वाली उत्तर पुस्तिका उपलब्ध कराने के लिए कहा जा रहा था। ऐसे में बोर्ड ने आगामी परीक्षा में इसे लागू करने का फैसला किया है। शिक्षकों ने बोर्ड के इस फैसले को राहत भरा बताया है। शिक्षकों के मुताबिक एकाउंटेंसी विषय की उत्तर पुस्तिका में अंतिम सात आठ पृष्ठों में टेबल वाला फॉर्मेट होता था। यदि किसी प्रश्न के हल करने के लिए टेबल की आवश्यकता होती थी तो छात्र उसका उत्तर एक जगह इस टेबल के अंतिम पृष्ठ पर करते थे।

ऐसे में पेपर जाते समय शिक्षकों को परेशानी का सामना करना पड़ता था। अब छात्रों को टेबल यह फॉर्मेट बनाने वाले प्रश्नों के लिए लाइन खींचनी पड़ेगी और उन्हें अलग-अलग पृष्ठ पर नहीं जाना होगा। अकाउंटेंसी परीक्षा में मिलने वाली आंसर शीट भी अन्य विषयों के आंसर शीट की तरह ही होगी। स्टूडेंट को यह सलाह दी जाती है कि वह नियम अनुसार ही परीक्षा में शामिल हो। 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले वैसे छात्र जो एकाउंट्स के स्टूडेंट है, वह cbse.gov.in पर जाकर अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।। सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा 2024 में होने वाली परीक्षा के लिए जल्द ही टाइम टेबल भी जारी किए जाएंगे।

9वीं-11वीं के लिए रजिस्ट्रेशन डाटा सबमिट करने की अंतिम तिथि बढ़ी 

सीबीएसई द्वारा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए अंक योजना सहित अन्य जानकारी भी उपलब्ध कराई गई है। सीबीएसई के छात्र ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर हर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 9वीं और 11वीं के लिए रजिस्ट्रेशन डाटा सबमिट करने के अंतिम तिथि को भी बढ़ा दिया गया। 25 अक्टूबर तक छात्र बिना लेट फीस के यह डाटा जमा कर सकेंगे। स्कूलों को सलाह दी गई है कि समय से जानकारी बोर्ड को शेयर कर दी जाए अन्यथा विलंब शुल्क के साथ यह जानकारी बोर्ड को उपलब्ध करानी होगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News