छात्रों को जॉब मार्केट के लिए तैयार करेगा CBSE, नेशनल समिट का होगा आयोजन, स्कूलों को किया आमंत्रित, सर्कुलर जारी 

स्कूल से कार्यस्थल में परिवर्तन को सुगम बनाने के लिए राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन का आयोजन करेगा। छात्रों को जॉब मार्केट के लिए तैयार करने से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी।

cbse

CBSE News: सीबीएसई नवंबर में “स्कूल से कार्यस्थल में परिवर्तन को सुगम बनाना” टॉपिक पर नेशनल समिट का आयोजन करने वाला है। यह राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन का दूसरा संस्करण है। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सभी एफिलेटेड स्कूल के प्रमुखों को आमंत्रित किया है। ऑफिशियल वेबसाइट पर सर्कुलर भी जारी किया

शिक्षकों, उद्योग जगत के नेताओं और नीति निर्माताओं के बीच व्यवहारिक चर्चा, रणनीतियों और सहयोग के लिए यह सम्मेलन एक प्लेटफॉर्म की तरह काम काम। स्कूलों और छात्रों को कौशल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अपने स्कूलों में अपनाए गए बेस्ट प्रथाओं को प्रदर्शित करने का मौका भी मिलेगा।

क्या है सम्मेलन का उद्देश्य? (CBSE National Summit)

जॉब मार्केट का विकास तेजी से हो रहा है। लगातार पेशेवरों की मांग भी बढ़ रही है। ऐसे में शिक्षकों के लिए छात्रों को स्कूल से काम पर सफलतापूर्वक जाने के लिए जरूरी स्किल और नॉलेज की समझ होना आवश्यक है। इतना ही नहीं शैक्षणिक संस्थान को इन जरूरतों की मांग को पूरा करने के लिए विकसित होना होगा। इसलिए शिक्षा से जुसे महत्वपूर्ण पहलुओं को संबोधित करने के लिए बोर्ड इस सम्मेलन का आयोजन कर रहा। इस दौरान लर्निंग को प्रासंगिक और व्यवहारिक बनेने के लिए प्रभावी कौशल पद्धतियों और प्रथाओं में शिक्षकों को प्रशिक्षित करने की रणनीति पर चर्चा होगी।

सम्मेलन से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें (CBSE Notice)

राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन का आयोजन सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक ओडिशा में स्थित बीजू पटनायक बहुउद्देशिय इनडोर स्टेडियम, KIIT, भुवनेश्वर में होगा। रिपोर्टिंग टाइम सुबह 9 बजे से 10 बजे तक है। भाग लेने के लिए किसी प्रकार से शुल्क की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। स्कूल 31 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। सम्मेलन में उद्योग विशेषज्ञों की जानकारी, व्यवहारिक रणनीतियाँ, नेटवर्किंग में अवसर और नवीन पद्धतियां इन चार बातों पर चर्चा होगी। अतिरिक्त जानकारी के लिए सीबीएसई के शैक्षणिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in को विजिट कर सकते हैं।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News