MP Education Scheme: 5वीं से पोस्ट ग्रेजुएशन तक श्रमिकों के बच्चों को मिलेगी स्कॉलरशिप, यहां जानें पात्रता और आवेदन प्रक्रिया

Diksha Bhanupriy
Published on -
MP Education Scheme

Education Scholarship : ऐसे कई विद्यार्थी होते हैं जो परिवार के आर्थिक तंगी के चलते अपनी पढ़ाई अच्छी तरह से नहीं कर पाते हैं और उनका भविष्य खतरे में पड़ जाता है। मध्य प्रदेश में भी ऐसे कई बच्चे मौजूद हैं, लेकिन अब श्रमिकों के इन बच्चों को अपनी फीस की चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि गवर्नमेंट की ओर से ऐसे स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप दी जाएगी। प्रदेश के श्रमिकों के बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल सके और वह बेहतर भविष्य बना सके इसके लिए श्रम कल्याण शैक्षणिक छात्रवृत्ति योजना चलाई जा रही है। योजना माध्यम से कक्षा पांचवी से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन तक स्कॉलरशिप दी जाएगी। चलिए आपको इस योजना के संबंध में पूरी जानकारी देते हैं।

कौन होगा पात्र

इस योजना का लाभ उन छात्रों को मिलने वाला है जो 5वीं से 12वीं, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, पॉलिटेक्निक, पीजीडीसीए, आईटीआई, डीसीए या फिर बीई की पढ़ाई कर रहे हैं।

Continue Reading

About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।